CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा केंद्र पर कुप्रबंधन का आरोप; निर्धारित समय से पहले ले लिया गया पेपर

कई परीक्षार्थियों ने सोशल मीडिया पर कहा कि CUET UG 2024 15 मई को अंग्रेजी का पेपर लंबा था और उन्हें परीक्षा खत्म करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया।

सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 15 से 24 मई तक निर्धारित है। (प्रतिकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | May 15, 2024 | 09:42 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) 2024 के पहले दिन की परीक्षा आज यानी 15 मई को आयोजित की गई। इस दौरान कई छात्रों ने परीक्षा केंद्र पर बदइंतजामी का आरोप लगाया। अभ्यर्थियों का आरोप है कि उन्हें पेपर लिखने के लिए 45 मिनट की जगह 30 मिनट का समय दिया गया और वे समय पर परीक्षा पूरी नहीं कर सके। ये पूरा मामला अंग्रेजी पेपर के दौरान का है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने दूसरी पाली में दोपहर 3 बजे से 3:45 बजे तक अंग्रेजी का पेपर आयोजित किया। कई परीक्षार्थियों ने सोशल मीडिया पर कहा कि CUET UG 2024 अंग्रेजी का पेपर लंबा था और उन्हें परीक्षा खत्म करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया।

छात्रों ने आरोप लगाया कि ओएमआर शीट और अन्य विवरण भरने जैसे प्रशासनिक कार्यों को पूरा करने में उनका समय बर्बाद हुआ, जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त मिनट दिए जाने चाहिए थे। एक उम्मीदवार ने परीक्षा को एक आपदा बताया और कहा, हस्ताक्षर की औपचारिकताएं पूरी करने में 10 मिनट लग गए। इन कार्यों के लिए अतिरिक्त समय आवंटित किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक ओएमआर परीक्षा है न कि सीबीटी मोड।”

एक छात्र ने एक्स पर लिखा, “उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, रोल नंबर आदि भरने के लिए परीक्षा से कम से कम 30 मिनट पहले दिया जाना चाहिए। हमें रोल नंबर और अन्य विवरणों के लिए ओएमआर भरने के लिए सिर्फ 5 केवल मिनट मिले।

Also read CUET UG Exam 2024 Live: सीयूईटी यूजी एग्जाम 2024 एनालिसिस, आंसर की जारी, गाइडलाइंस, ड्रेस कोड, सेंटर्स जानें

CUET UG 2024: बायोमेट्रिक सिस्टम में खराबी

जयपुर के एक अभ्यर्थी ने आरोप लगाया कि जयपुर के केंद्रीय विद्यालय 1 में आयोजित सीयूईटी पेपर में उन्हें ओएमआर शीट भरने सहित परीक्षा लिखने के लिए कुल 45 मिनट का समय दिया गया था। उन्होंने दावा किया कि ओएमआर शीट भरने के लिए हमेशा 15 मिनट का समय दिया जाता है और कक्षा में सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सत्यापन करने के लिए कहा जाता है।

डीएवी पब्लिक स्कूल में सीयूईटी 2024 पेपर देने वाले एक परीक्षार्थी ने कहा कि केवल 30 मिनट दिए गए क्योंकि बायोमेट्रिक सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा था। परीक्षा के अनुभव से निराश एक अन्य छात्र ने कहा, “परीक्षा केंद्र पर आज एक दुखद अनुभव रहा। परीक्षाएँ देर से शुरू हुईं और प्रतिपूरक समय नहीं दिया गया। सबसे बड़ी बात तो यह है कि परीक्षा हॉल के अंदर कर्मचारी आपस में बहस कर रहे थे, जिससे परीक्षार्थी परेशान हो रहे थे।''

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]