CG TET Result 2024: छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट vyapam.cgstate.gov.in पर जारी

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (सीपीईबी) ने आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर सीजी टीईटी व्यापम परिणाम 2024 के साथ सीजी टीईटी अंतिम उत्तर कुंजी 2024 भी जारी की है। उम्मीदवार अपनी प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करने के लिए अंतिम उत्तर कुंजी देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

सीजी व्यापम टीईटी 2024 परिणामों के आधार पर, छत्तीसगढ़ में शिक्षण पदों के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए ये उत्तीर्ण अंक आवश्यक हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)सीजी व्यापम टीईटी 2024 परिणामों के आधार पर, छत्तीसगढ़ में शिक्षण पदों के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए ये उत्तीर्ण अंक आवश्यक हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | September 14, 2024 | 01:44 PM IST

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (सीपीईबी) ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीजी टीईटी) 2024 का परिणाम जारी कर दिया है। सीजी टीईटी परीक्षा में शामिल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

सीपीईबी ने प्राथमिक कक्षाओं 1 से 5 तक की शिक्षण पात्रता परीक्षा के लिए सीजी टीईटी का परिणाम घोषित कर दिया है। स्कोरकार्ड में उम्मीदवार के प्रदर्शन के बारे में विस्तृत जानकारी होती है, जिसमें उनके ओवरऑल स्कोर, सेक्शन-वार अंक और क्वालीफाइंग स्थिति शामिल है।

Background wave

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (सीपीईबी) ने आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर सीजी टीईटी व्यापम परिणाम 2024 के साथ सीजी टीईटी अंतिम उत्तर कुंजी 2024 भी जारी की है। उम्मीदवार अपनी प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करने के लिए अंतिम उत्तर कुंजी देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

CG TET Result 2024: डाउनलोड का तरीका

  • सबसे पहले सीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं।
  • अब होमपेज पर, रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
  • अब छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • अब पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • सीजी टीईटी परिणाम 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपका स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • सीजी टीईटी 2024 परिणाम चेक करें और इसे डाउनलोड करें।

CG TET Result 2024: कटऑफ

सीजी व्यापम टीईटी परीक्षा 2024 सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम 60% अंक प्राप्त करना होगा, जो 90 अंकों के बराबर है। जबकि ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणियों के उम्मीदवारों को न्यूनतम 55% अंक प्राप्त करने होंगे, जो 82 अंक के बराबर होंगे। सीजी व्यापम टीईटी 2024 परिणामों के आधार पर, छत्तीसगढ़ में शिक्षण पदों के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए ये उत्तीर्ण अंक आवश्यक हैं।

Also read NEET SS 2025 Exam Date: नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा की तिथि घोषित, अगले साल 29-30 मार्च को होगा एग्जाम

CG TET Result 2024: प्रमाणपत्र वैधता

सीजी टीईटी प्रमाणपत्र आजीवन वैध रहता है। पहले, सीजी टीईटी प्रमाणपत्र जारी होने की तारीख से केवल सात साल के लिए वैध था। हालांकि, 2021 में, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने टीईटी प्रमाणपत्रों की वैधता को जीवन भर के लिए बढ़ा दिया, जिससे पात्र उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देने की आवश्यकता के बिना शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने की अनुमति मिल गई।

सीजी टीईटी शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। इस साल, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (सीजीपीईबी) ने 23 जून 2024 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीजी टीईटी) 2024 आयोजित की थी। जो उम्मीदवार सीजी टीईटी 2024 के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर अपने स्कोरकार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications