NEET SS 2024 Exam Date: नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा की तिथि घोषित, अगले साल 29-30 मार्च को होगा एग्जाम

नीट एसएस 2024 के लिए सूचना बुलेटिन और शेड्यूल जल्द ही एनबीईएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

एनबीईएमएस देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर नीट-एसएस 2024 आयोजित करेगा। (इमेज-पीटीआई)एनबीईएमएस देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर नीट-एसएस 2024 आयोजित करेगा। (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | September 13, 2024 | 10:13 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) ने नीट सुपर स्पेशियलिटी (एसएस) 2024 परीक्षा के आयोजन के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, नीट एसएस 2024 परीक्षा अगले साल 29 और 30 मार्च को आयोजित की जाएगी। योग्य उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद एनबीईएमएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण पूरा कर सकेंगे।

इससे पहले 14 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) द्वारा नीट एसएस परीक्षा आयोजित न करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला की बेंच ने एनएमसी के फैसले को 'बिल्कुल सही' करार दिया था।

Background wave

पीठ ने तब एनबीई को 30 दिनों की अवधि के भीतर कार्यक्रम की घोषणा करने को कहा था। अदालत ने आयोग से परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी करने और अगले साल मेडिकल परीक्षा आयोजित करने को कहा था। पीठ ने निर्देश दिया कि परीक्षा जनवरी 2025 से तीन महीने के भीतर आयोजित की जानी चाहिए।

Also readNEET SS 2024: इस साल नहीं होगा नीट सुपर स्पेशियलिटी का आयोजन, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

न्यायालय के आदेशों का अनुपालन करते हुए, एनबीईएमएस ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) सुपरस्पेशलिटी आयोजित करने के लिए अस्थायी कार्यक्रम अधिसूचित किया है। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि एनबीईएमएस देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर नीट-एसएस 2024 आयोजित करेगा।

नीट एसएस 2024 के लिए सूचना बुलेटिन और शेड्यूल जल्द ही एनबीईएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। साथ ही, किसी भी प्रश्न, स्पष्टीकरण या सहायता के लिए, उम्मीदवार एनबीईएमएस के संचार वेब पोर्टल पर लिख सकते हैं- exam.natboard.edu.in/communication.php?page=main

नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट-सुपर स्पेशियलिटी या नीट एसएस एक पोस्ट ग्रेजुएट सुपर स्पेशियलिटी मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। यह मेडिकल प्रवेश परीक्षा एमडी, एमएस और डीएनबी या समकक्ष योग्यता जैसे सुपर स्पेशियलिटी पोस्टग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनबीई द्वारा आयोजित की जाती है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications