CAT 2024: आईएसबी हैदराबाद में कैट उत्तीर्ण छात्रों के लिए 20 महीने का पीजीपी कोर्स लॉन्च, जानें फीस

आईएसबी और अन्य शीर्ष अंतरराष्ट्रीय बी-स्कूलों के प्रसिद्ध संकाय अपनी विशेषज्ञता से छात्रों को पीजीपी वाईएल में प्रशिक्षित करेंगे।

इस कोर्स से संबंधित पात्रता, शुल्क और अन्य जानकारी इस लेख में आगे दी गई है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)इस कोर्स से संबंधित पात्रता, शुल्क और अन्य जानकारी इस लेख में आगे दी गई है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | October 1, 2024 | 03:38 PM IST

नई दिल्ली: इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) हैदराबाद ने एमबीए करने के इच्छुक छात्रों के लिए यंग लीडर्स पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी वाईएल) शुरू किया है। यह प्रोग्राम 2025 के मध्य में शुरू होगा। आईएसबी हैदराबाद का पीजीपी वाईएल प्रोग्राम 20 महीने का पूर्णकालिक एमबीए समकक्ष आवासीय प्रबंधन कार्यक्रम होगा। इस कोर्स से संबंधित पात्रता, शुल्क और अन्य जानकारी इस लेख में आगे दी गई है।

आईएसबी हैदराबाद का पीजीपी वाईएल कोर्स प्रतिभागियों को समग्र शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह कोर्स तेजी से बदलते कारोबारी माहौल और प्रौद्योगिकी में व्यवधानों से निपटने के लिए डिजाइन किया गया है।

Background wave

पीजीपी वाईएल पाठ्यक्रम में बुनियादी व्यावसायिक सिद्धांतों को उन्नत प्रौद्योगिकी, डेटा, विश्लेषण और वैश्विक परिप्रेक्ष्य के साथ जोड़ा जाएगा। कार्यक्रम के दौरान, शिक्षार्थियों को दो महीने की अनिवार्य ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप पूरी करनी होगी।

Also readCAT 2024: आईआईएम अहमदाबाद के पीजीपी बैच में 404 विद्यार्थियों में 25% छात्राएं, कैट स्कोर से मिला प्रवेश

CAT 2024: कोर्स के लिए पात्रता मानदंड

आईएसबी और अन्य शीर्ष अंतरराष्ट्रीय बी-स्कूलों के प्रसिद्ध संकाय अपनी विशेषज्ञता से छात्रों को पीजीपी वाईएल में प्रशिक्षित करेंगे। पीजीपी वाईएल पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंड पूरे करने होंगे-

  • अभ्यर्थियों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।
  • छात्रों को वैध जीमैट या जीआरई (केवल परीक्षा केंद्र-आधारित टेस्ट) या कैट स्कोर प्रस्तुत करना होगा।
  • प्रोग्राम में शामिल होने के वर्ष की 15 जून तक कार्य अनुभव 0-24 महीने से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • यदि अभ्यर्थी का शिक्षण माध्यम अंग्रेजी नहीं है, तो उन्हें वैध TOEFL/IELTS स्कोर भी प्रस्तुत करना होगा।

IBS Hyderabad: प्रोग्राम की फीस

शैक्षणिक वर्ष 2025-27 के लिए आईएसबी पीजीपी वाईएल कोर्स के लिए कार्यक्रम शुल्क 21,65,000 रुपये + जीएसटी है, जबकि आवास शुल्क ₹3,95,000 है। योग्यता और आवश्यकताओं के आधार पर, कक्षा में 40-50 प्रतिशत छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इसके अलावा, योग्य उम्मीदवारों को 100% ट्यूशन छूट तक की छात्रवृत्ति भी प्रदान की जा सकती है। छात्र अधिक जानकारी के लिए इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) हैदराबाद की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Also readIIT Delhi vs IIM Calcutta: एमबीए कोर्स के लिए कौन-सा संस्थान बेहतर? जानें एनआईआरएफ रैंकिंग, आंकड़े, विश्लेषण

ISB PGP YL Course: चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया की प्रक्रिया की बात करें तो, पहले चरण में, उम्मीदवारों को लगातार और उच्च शैक्षणिक प्रदर्शन, पुरस्कार और उपलब्धियों और निबंध और परीक्षा स्कोर प्रदर्शन के संयोजन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

दूसरे चरण में, चयनित अभ्यर्थियों को वरिष्ठ उद्योग नेताओं, आईएसबी संकाय और पूर्व छात्रों के पैनल के साथ व्यक्तिगत साक्षात्कार में भाग लेना होगा। यह पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रम प्रतिभागियों को नवीन पाठ्यक्रम के माध्यम से समग्र शिक्षण अनुभव प्रदान करेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications