CAT 2024: आईआईएम अहमदाबाद के पीजीपी बैच में 404 विद्यार्थियों में 25% छात्राएं, कैट स्कोर से मिला प्रवेश

आईआईएम अहमदाबाद एमबीए में प्रवेश कैट परीक्षा के आधार पर होता है। कैट 2024 परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

आईआईएम अहमदाबाद में एमबीए और पीएचडी कार्यक्रमों सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रदान करता है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | October 1, 2024 | 01:24 PM IST

नई दिल्ली: आईआईएम अहमदाबाद भारत के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक है और पिछले कुछ समय से एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष पर है। 2024-26 पीजीपी बैच में, आईआईएम अहमदाबाद ने कैट स्कोर के आधार पर 404 छात्रों को प्रवेश दिया है, जिनमें से लगभग 25 प्रतिशत छात्राएं हैं। यह संख्या पिछले साल (23 प्रतिशत) की तुलना में वृद्धि दर्शाती है।

संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के अनुसार, करीब 39 फीसदी छात्र गैर-इंजीनियरिंग विषयों से हैं और 61 फीसदी इंजीनियरिंग से हैं। इसके अलावा नए बैच में 29 फीसदी फ्रेशर्स और करीब 71 फीसदी अनुभवी उम्मीदवार शामिल हैं।

IIM Ahmedabad Admission: पीजीपी-एफएबीएम बैच में 36 प्रतिशत छात्राएं

संस्थान ने बयान में बताया कि छात्रों को कंसल्टिंग, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, फार्मास्यूटिकल्स/हेल्थकेयर, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कार्य अनुभव है। इसके अलावा, पीजीपी-एफएबीएम बैच में 47 छात्र हैं और लगभग 36 प्रतिशत छात्राएं हैं।

दोनों कार्यक्रमों में छात्रों की औसत आयु 23 वर्ष बनी हुई है, औसत कार्य अनुभव पिछले वर्ष के दौरान क्रमशः 21 महीने और 19 महीने की तुलना में पीजीपी में 26 महीने और पीजीपी-एफएबीएम कार्यक्रमों में 27 महीने तक बढ़ गया है।

Also read IIM Ahmedabad vs IIM Lucknow: प्लेसमेंट की दौड़ में कौन-सा संस्थान आगे? जानें NIRF रैंकिंग, आंकड़े, विश्लेषण

CAT 2024: कैट स्कोर के आधार पर दाखिला

आईआईएम अहमदाबाद में एमबीए और पीएचडी कार्यक्रमों सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रदान करता है। आईआईएम अहमदाबाद एमबीए में प्रवेश कैट परीक्षा के आधार पर होता है। जबकि पीएचडी में प्रवेश जीमैट/जीआरई/कैट/गेट/जेआरएफ (नेट) परीक्षा के अंकों के आधार पर होता है।

आईआईएम कलकत्ता द्वारा कैट 2024 परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जाएगी। कैट 2024 एडमिट कार्ड 4 नवंबर को जारी किए जाएंगे। आईआईएम अहमदाबाद में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का चयन विश्लेषणात्मक लेखन और साक्षात्कार राउंड के बाद होता है।

Also read PGDM Courses: जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में पीजीडीएम दाखिले के लिए आवेदन शुरू, जानें पात्रता मानदंड

IIM Ahmedabad Placement; 2023-25 समर प्लेसमेंट आंकड़े

छात्र ऐसे प्रबंधन संस्थानों में अध्ययन करने का सपना देखते हैं जिनमें अच्छे संकाय, पाठ्यक्रम, अनुसंधान सुविधाएं, शानदार परिसर और उत्कृष्ट प्लेसमेंट रिकॉर्ड हों।प्लेसमेंट रिकॉर्ड यह दर्शाता है कि संस्थान अपने छात्रों को नौकरी दिलाने में कितना सफल है।

हाल ही में आईआईएम अहमदाबाद ने पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीपी) के बैच 2023-25 के लिए समर प्लेसमेंट रिपोर्ट जारी की है। इसमें समर प्लेसमेंट के लिए पात्र 404 छात्रों में से 399 छात्रों ने पेड इंटर्नशिप का ऑफर स्वीकार किया है।

संस्थान से प्लेसमेंट चाहने वाले 399 छात्रों में से 5 छात्रों की जानकारी डेटा की कमी के कारण सत्यापित नहीं की जा सकी। आप नीचे दी गई तालिका में 2023-25 के लिए ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट के आंकड़े देख सकते हैं-

कार्य-वार वर्गीकरण
स्वीकृत प्रस्तावों की संख्या

बिजनेस डेवलपमेंट

8

कंसल्टिंग

126

फाइनेंस

66

जनरल मैनेजमेंट

60

एचआर

2

मार्केटिंग/सेल्स

59

ऑपरेशंस

6

प्रोडक्ट/ कैटेगरी मैनेजमेंट

19

रिसर्च & एडवाइजरी

8

स्ट्रेटजी

26

सिस्टम/आईटी

7

अन्य

7

कुल

394


[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]