BSEB JEE-NEET Free Coaching: बीएसईबी 10वीं टॉपर्स को जेईई-नीट फ्री कोचिंग की सुविधा; 9 अप्रैल तक करें आवेदन

उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट bsebmatric.org या results.biharboardonline.com पर जाकर बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2024 चेक कर सकते हैं।

बोर्ड छात्रों को आवासीय और गैर-आवासीय शिक्षण मुहैया कराएगा (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)बोर्ड छात्रों को आवासीय और गैर-आवासीय शिक्षण मुहैया कराएगा (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | April 1, 2024 | 10:36 AM IST

नई दिल्ली: इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा परिणाम के बाद बिहार बोर्ड ने कल यानि 31 मार्च को मैट्रिक का परिणाम भी जारी कर दिया। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsebmatric.org पर देख सकते हैं। बीएसईबी ने परीक्षा में शीर्ष 20 स्थान हासिल करने वाले छात्रों को जेईई-नीट के लिए मुफ्त कोचिंग सुविधा प्रदान करने की घोषणा की है। इसके तहत बोर्ड छात्रों को आवासीय और गैर-आवासीय शिक्षण मुहैया कराएगा।

उम्मीदवार रिजल्ट देखने के बाद जेईई-नीट की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 के परिणामों में शीर्ष 20 स्थान प्राप्त करने वाले छात्र बीएसईबी सुपर -50 आवासीय शिक्षण में अध्ययन के लिए आवेदन कर सकते हैं। समिति द्वारा पटना में संचालित उच्च गुणवत्तायुक्त आवासीय शिक्षा में विद्यार्थी निःशुल्क अध्ययन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को 4 अप्रैल तक आवेदन करना होगा।

JEE-NEET Free Coaching: आवासीय शिक्षण की विशेषताएं

आवासीय शिक्षण में, जेईई और नीट के लिए विशेष ट्यूशन देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा प्रदान किया जाएगा जो पहले कोटा, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता आदि के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में पढ़ा चुके हैं।

मुफ्त आवास और भोजन की भी व्यवस्था होगी। आईआईटी जेईई/एनईईटी के लिए विशेष अध्ययन सामग्री निःशुल्क प्रदान की जाएगी। सभी कक्षाएँ एसी/डिजिटल बोर्ड आदि सुविधाओं से सुसज्जित होंगी। दैनिक अध्ययन के अलावा, संदेह निवारण के लिए कक्षाओं की अलग व्यवस्था होगी। पटना के सरकारी +2 विद्यालयों में निःशुल्क नामांकन की व्यवस्था।

Also readBSEB 10th Result 2024: स्क्रूटिनी/कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन 3 अप्रैल से होंगे शुरू; रिजल्ट 31 मई

BSEB Non-Residential Teaching: गैर-आवासीय शिक्षण की विशेषताएं

इसी प्रकार, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 में 90% (450 से अधिक) अंक लाने वाले छात्रों को इंजीनियरिंग (जेईई) और मेडिकल (एनईईटी) की मुफ्त तैयारी के लिए राज्य के नौ प्रमंडलों में समिति द्वारा संचालित गैर-आवासीय शिक्षा मिलेगी। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 अप्रैल निर्धारित की गई है।

इसमें देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जेईई और एनईईटी की विशेष शिक्षा दी जाएगी, जो पहले कोटा, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता आदि के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में पढ़ा चुके हैं।

प्रत्येक छात्र को पूरे पाठ्यक्रम अवधि (2 वर्ष) के लिए प्रति माह 1,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी यानी कुल 24,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। आईआईटी जेईई/एनईईटी के लिए उत्कृष्ट गुणवत्ता वाली विशेष अध्ययन सामग्री निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

साथ ही, आपके घर के पास रहते हुए, आपको राज्य के नौ क्षेत्रीय जिलों में आपकी पसंद के जिले में आईआईटी जेईई/एनईईटी के लिए मुफ्त ट्यूशन दिया जाएगा दैनिक पढ़ाई के अलावा शंका निवारण के लिए कक्षाओं की अलग से व्यवस्था होगी। वहीं छात्रों को अपनी पसंद के जिले के सरकारी +2 विद्यालय में निःशुल्क नामांकन की सुविधा मिलेगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications