BPSC TRE 3.0 Exam 2024: बीपीएससी टीआरई 3.0 परीक्षा केंद्र विवरण आज bpsc.bih.nic.in पर होगा जारी

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 19, 20, 21 और 22 जुलाई को होगी। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले तक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 पहले तीन दिन एक शिफ्ट में और आखिरी दिन दो शिफ्ट में आयोजित होगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | July 17, 2024 | 02:34 PM IST

नई दिल्ली: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आज यानी 17 जुलाई को शिक्षक भर्ती परीक्षा चरण 3 (TRE 3.0) के लिए परीक्षा केंद्र विवरण की जानकारी साझा की जाएगी। आधिकारिक घोषणा के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से अपने परीक्षा केंद्रों की जांच कर सकेंगे।

इससे पहले, टीचर रिक्रूटमेंट टेस्ट फेज-3 2024 के लिए एडमिट कार्ड 9 जुलाई को जारी कर दिया गया है। कैंडिडेट अपने लॉगिन विवरण की सहायता से टीआरई 3.0 हाल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। टीआरई 3.0 एडमिट कार्ड उम्मीदवारों के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज है। बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा चरण तीन में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने हाल टिकट के साथ एक फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति ले जानी होगी।

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 19, 20, 21 और 22 जुलाई को होगी। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले तक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थी ओएमआर शीट सील होने के बाद ही परीक्षा कक्ष से बाहर निकल सकेंगे।

Also read BPSC TRE 3.0 Exam 2024: बीपीएससी टीआरई 3.0 परीक्षा 19 जुलाई से होगी शुरू, एग्जाम शेड्यूल जानें

टीआरई 3.0 के लिए पहले तीन दिन की परीक्षा एक ही शिफ्ट में कराई जाएगी। 19 जुलाई को गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू (कक्षा 6 से कक्षा 8 तक) की परीक्षा होगी। जबकि, 20 जुलाई को सामान्य, उर्दू, बांग्ला (कक्षा 1 से 5) की परीक्षाएं होंगी।

तीसरे दिन यानी 21 जुलाई को बिहार शिक्षा विभाग के तहत कक्षा 9-10 के लिए हिंदी, बांग्ला, उर्दू, संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान की परीक्षाएं और एससी, एसटी कल्याण विभाग के तहत कक्षा 6-10 के लिए हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा की परीक्षाएं कराई जाएंगी।

टीआरई 22 जुलाई की परीक्षा दो शिफ्ट में पहली पाली में शिक्षा एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के स्कूलों में कक्षा 11-12 के शिक्षकों के लिए सभी विषयों की परीक्षा आयोजित होगी। जबकि, दूसरी पाली में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के स्कूलों में कक्षा 6 से 10 तक के शिक्षकों के लिए कंप्यूटर, संगीत, कला विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]