Bihar Shikshak Sakshamta Pariksha 2024 : बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा के लिए सूचना जारी, 1 फरवरी से करें आवेदन

बिहार स्थानीय निकाय शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 फरवरी से bpsc.bih.nic.in पर शुरू होगा।

अभ्यर्थी बिहार स्थानीय निकाय शिक्षक सक्षमता परीक्षा का आवेदन 15 फरवरी तक भर सकेंगे। परीक्षा फरवरी के आखिरी सप्ताह में होगी।

Mithilesh Kumar | January 27, 2024 | 01:32 PM IST

नई दिल्ली: बिहार के स्थानीय निकायों में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा प्राप्त करने के लिए परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा के लिए बीपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बिहार लोक सेवा आयोग 1 फरवरी से अपने ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर बिहार स्थानीय निकाय शिक्षक योग्यता परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा। राज्य के विभिन्न स्थानीय निकायों द्वारा नियोजित शिक्षक 15 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे।

बिहार स्थानीय निकाय शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली, 2023 के नियम 4 के तहत आयोजित की जा रही है। नियम के अनुसार, राज्य के विभिन्न स्थानीय निकायों द्वारा नियुक्त शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा पास करनी होगी। जो लोग परीक्षा पास करेंगे वे 'विशिष्ट शिक्षक' कहलाएंगे। योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवंटित विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से जिला स्तर पर उनका एक ही कैडर होगा।

पात्रता मापदंड

शिक्षकों को स्थानीय निकायों द्वारा राज्य के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षक, शारीरिक शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष परीक्षा के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों को 1,100 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा।

कम्प्यूटर आधारित सक्षमता परीक्षा

बिहार स्थानीय निकाय शिक्षक योग्यता परीक्षा 2024 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) होगी। इस दौरान उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट में प्रश्न पत्र हल करना होगा। अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए 40% अंक प्राप्त करने होंगे। बीसी श्रेणी में 36.5% और ईबीसी श्रेणी के लोगों को परीक्षा पास करने के लिए 34% अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों और आवेदकों को 32% अंक प्राप्त करने होंगे।

महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थियों को स्कूल आवंटन के लिए तीन जिलों के विकल्प भरने होंगे। आवेदन पत्र जमा करने के बाद, संबंधित जिले के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) फॉर्म की समीक्षा करेंगे। बिहार स्थानीय निकाय शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 फरवरी, 2024 के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है, जिसके लिए एडमिट कार्ड फरवरी के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]