Nobel Prize in Medicine 2024: साइंटिस्ट विक्टर एम्ब्रोस , गैरी रुवकुन को मिला चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार

पिछले साल का मेडिसिन पुरस्कार हंगरी के वैज्ञानिक कैटालिन कारिको और अमेरिकी सहयोगी ड्रू वीसमैन को उन खोजों के लिए प्रदान किया गया था, जिन्होंने महामारी पर अंकुश लगाने में मदद करने वाले COVID-19 टीकों के लिए मार्ग प्रशस्त किया था।

ओस्लो में शांति पुरस्कार के विजेता एक ही दिन अलग-अलग उत्सवों में भाग लेते हैं। (सोशल मीडिया)ओस्लो में शांति पुरस्कार के विजेता एक ही दिन अलग-अलग उत्सवों में भाग लेते हैं। (सोशल मीडिया)

Saurabh Pandey | October 7, 2024 | 04:32 PM IST

नई दिल्ली : स्टॉकहोम के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट में नोबेल असेंबली द्वारा नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इस बार चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार साइंटिस्ट विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को माइक्रोआरएनए की खोज और जीन विनियमन में उनकी भूमिका के लिए दिया गया है।

चिकित्सा के लिए विजेताओं का चयन स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट मेडिकल यूनिवर्सिटी की नोबेल असेंबली द्वारा किया जाता है और उन्हें 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन ($1.1 मिलियन) लगभग 8.3 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलती है।

Background wave

हर साल की तरह, चिकित्सा पुरस्कार नोबेल पुरस्कारों में पहला है, जो संभवतः विज्ञान, साहित्य और मानवीय प्रयासों में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, शेष पांच पुरस्कारों का अनावरण आने वाले दिनों में किया जाएगा।

विजेताओं को नोबेल पुरस्कार 10 दिसंबर को प्राप्त होंगे। पुरस्कार कार्यक्रम समापन के बाद स्टॉकहोम सिटी हॉल में एक भव्य भोज का आयोजन किया जाता है। ओस्लो में शांति पुरस्कार के विजेता एक ही दिन अलग-अलग उत्सवों में भाग लेते हैं।

Also read MBBS in Iran: ईरान में पढ़ाई कर रहे अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं कश्मीरी परिवार

पूरे सप्ताह जारी होंगे नोबेल पुरस्कार

अन्य नोबेल पुरस्कारों की घोषणा पूरे सप्ताह जारी रहेगी, जिसमें भौतिकी पुरस्कार मंगलवार को दोपहर 3:15 बजे, रसायन विज्ञान बुधवार को दोपहर 3:15 बजे, साहित्य पुरस्कार गुरुवार को शाम 4:30 बजे, शांति पुरस्कार शुक्रवार को दोपहर 2:30 बजे और अर्थशास्त्र पुरस्कार 14 अक्टूबर को अपराह्न 3:15 बजे दिया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications