ITHSLL Exam 2024: बिहार औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा परीक्षा तिथियों में किया गया बदलाव

औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा परीक्षा 2024 (हिंदी, अंग्रेजी और ऊर्दू) का आयोजन इससे पहले अप्रैल माह में किया जाना था।

आईटीएचएसएलएल परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड अप्रैल माह में जारी किया जा सकता है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)आईटीएचएसएलएल परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड अप्रैल माह में जारी किया जा सकता है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | March 30, 2024 | 07:08 PM IST

नई दिल्ली: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने आगामी लोकसभा चुनाव के चलते औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा परीक्षा 2024 (आईटीएचएसएलएल) की तिथियों में बदलाव किया है। आईटीएचएसएलएल परीक्षा हिंदी, ऊर्दू और अंग्रेजी विषय के लिए अब 2 मई और 3 मई को आयोजित की जाएगी।

इससे पहले औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा परीक्षा 2024 का आयोजन 26 और 27 अप्रैल को किया जाना था। बताया गया कि लोकसभा के द्वितीय चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होने के चलते बीएसईबी द्वारा आईटीएचएसएलएल एग्जाम 2024 की डेट मई माह के लिए बढ़ा दी गई है।

Background wave

बीएसईबी ने जारी सूचना में कहा कि, “औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा परीक्षा 2024 के विषय हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी में से किंदी दो विषय में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थी के लिए एग्जाम डेट में लोकसभा चुनाव 2024 के चलते बदलाव करने का निर्णय लिया गया है।”

Also readBihar Sakshamta Pariksha Result 2024: बिहार सक्षमता परीक्षा रिजल्ट कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए जारी

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आगे कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा परीक्षा 2024 हिंदी, अंग्रेजी और ऊर्दू विषयों के अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश पत्र से संबंधित सूचना अलग से जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए बीएसईबी की सोशल साइट ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) व आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी गई है।

आईटीएचएसएलएल परीक्षा 2024 (हिंदी, अंग्रेजी और ऊर्दू) समाप्त होने के बाद बीएसईबी द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर परिणाम जारी किया जाएगा। औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा परीक्षा 2024 में शामिल हुए उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल की सहायता से रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024: सात चरणों में होगा चुनाव

निर्वाचन आयोग (इलेक्शन कमीशन) द्वारा लोकसभा चुनाव की तिथियां जारी कर दी गई हैं। शेड्यूल के अनुसार, कुल 543 लोकसभा सीटों के लिए 7 चरणों में मतदान किया जाएगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा, जबकि अंतिम यानी सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। लोकसभा चुनाव के चलते देश भर में प्रदेश स्तरीय व राष्ट्रीय स्तर की तमाम प्रतियोगिता परीक्षा और प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया गया है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications