Bihar BEd CET 2024 Answer Key: बिहार बीएड सीईटी आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का कल आखिरी दिन, जानें प्रक्रिया

बिहार बीएड सीईटी प्रोविजनल आंसर की 2024 ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट biharcetbed-lnmu.in पर जारी की गई है।

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 आयोजित की गई थी।(प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 आयोजित की गई थी।(प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 28, 2024 | 11:18 AM IST

नई दिल्ली: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (एलएनएमयू) दरभंगा बीएड और शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा (बिहार बीएड सीईटी 2024) की प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का कल यानी 29 जून को आखिरी दिन है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अगर जारी की गई उत्तर कुंजी में कोई त्रुटि दिखती है तो वे उत्तर कुंजी को चुनौती दे सकते हैं। बिहार बीएड सीईटी उत्तर कुंजी 2024 के खिलाफ आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया इस लेख में दी गई है।

बिहार बीएड सीईटी प्रोविजनल आंसर की 2024 ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट biharcetbed-lnmu.in पर जारी कर दी गई है। बिहार बीएड सीईटी आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को यूजर आईडी और पासवर्ड जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता होगी।

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने 25 जून को बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 आयोजित की थी। बिहार बीएड सीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में 2 घंटे यानी 120 मिनट की अवधि के लिए आयोजित की गई थी।

Bihar BEd CET Answer Key: कल तक भेजें आपत्ति

अभ्यर्थी विश्वविद्यालय द्वारा घोषित उत्तर कुंजी में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि यदि किसी अभ्यर्थी को उत्तर कुंजी पर कोई आपत्ति है तो वे 29 जून 2024 को मध्य रात्रि 11:59 बजे तक इस ईमेल आईडी - cetbed2024helpdesk@gmail.com पर प्रमाण सहित भेज सकते हैं।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा निर्धारित तिथि के बाद अथवा बिना प्रामाणिक साक्ष्य के कोई आपत्ति भेजी जाती है तो उस पर बाद में किसी भी प्रकार से विचार नहीं किया जाएगा। बिहार बीएड सीईटी आंसर-की 2024 की मदद से उम्मीदवार परीक्षा में अपने अंको की गणना कर सकते हैं।

Also readBihar Teacher Attendance: ई-शिक्षाकोश एप से हाजिरी; ट्रायल के पहले दिन फेल, 31% शिक्षक ही दर्ज कर पाए उपस्थिति

उम्मीदवार परीक्षा में अपने संभावित अंकों की गणना करने के लिए प्रोविजनल उत्तर कुंजी का उपयोग कर सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई सभी आपत्तियों की समीक्षा के बाद बीएड सीईटी अंतिम उत्तर कुंजी 2024 जारी की जाएगी जिसके बाद प्राधिकरण द्वारा परिणाम जारी किए जाएंगे।

मार्किंग स्कीम की बात करें तो उम्मीदवारों को हर सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। गलत उत्तरों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। बिहार बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में 120 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक एक अंक का था, जिन्हें 120 मिनट की समय सीमा के भीतर पूरा करना था।

प्रश्नों में पांच मुख्य विषय शामिल थे: सामान्य अंग्रेजी समझ, सामान्य हिंदी, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क, सामान्य जागरूकता और स्कूलों में शिक्षण-शिक्षण वातावरण। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा, और गलत उत्तरों या अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई दंड नहीं होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications