अमेजन इंडिया मशीन लर्निंग समर स्कूल के चौथे संस्करण के लिए पंजीकरण की तारीखें घोषित, 21 जून लास्ट डेट

अमेजन एमएल मुफ्त शैक्षिक पाठ्यक्रम जुलाई में 4 वीकएंड में आयोजित किया जाएगा, जिसमें आठ मॉड्यूल शामिल होंगे।

अमेजन इंडिया ने मशीन लर्निंग समर स्कूल के चौथे संस्करण के लिए पंजीकरण की तारीखें घोषित कर दी है।

Saurabh Pandey | May 28, 2024 | 12:54 PM IST

नई दिल्ली : अमेजन इंडिया ने मशीन लर्निंग (एमएल) समर स्कूल के चौथे संस्करण के लिए पंजीकरण की तारीखों की घोषणा की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को अमेजन के वैज्ञानिकों से प्रमुख मशीन लर्निंग कौशल और तकनीक हासिल करने का अवसर प्रदान करना है, जिससे वे मशीन लर्निंग में करियर बना सकें।

अमेजन इंडिया की तरफ से मशीन लर्निंग प्रोग्राम के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 31 मई से शुरू होगी, जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 जून 2024 तक होगी। अमेजन एमएल मुफ्त शैक्षिक पाठ्यक्रम जुलाई में 4 वीकएंड में आयोजित किया जाएगा, जिसमें आठ मॉड्यूल शामिल होंगे। जो छात्रों को प्रमुख एमएल विषयों पर कौशल हासिल करने का अवसर प्रदान करेंगे।

इंटरनेशनल मशीन लर्निंग, अमेजन के उपाध्यक्ष राजीव रस्तोगी ने कहा कि एमएल की बढ़ती मांग के कारण ग्राहकों की समस्याओं को हल करने में मशीन लर्निंग महत्वपूर्ण हो गई है। हालांकि, एमएल कार्यबल की मांग उपलब्ध प्रतिभा पूल से अधिक है। अमेजन एमएल समर स्कूल के साथ, हमारा उद्देश्य छात्रों को विज्ञान करियर के लिए उद्योग के लिए तैयार करके, एमएल विशेषज्ञता और व्यावहारिक विज्ञान कौशल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करके इस अंतर को पाटना है।

अमेजन का एमएल समर स्कूल सैद्धांतिक अवधारणाओं को व्यावहारिक अनुप्रयोगों के साथ जोड़कर एक यूनीक शिक्षण अनुभव प्रदान करके पारंपरिक कार्यक्रमों से एक अलग दृष्टिकोण अपनाता है।

एमएलएसएस 2022 बैच के एक प्रतिभागी और वर्तमान में अमेजन में एप्लाइड साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत प्रबाश माले ने कहा कि अमेजन एमएल समर स्कूल का मशीन लर्निंग रिसर्च में मेरे करियर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। ग्रीष्मकालीन स्कूल के हिस्से के रूप में आयोजित किए गए सत्रों ने मुझे यूनीक अंतर्दृष्टि दी कि कॉलेज में मैंने जो अधिकांश एल्गोरिदम और अवधारणाएं सीखीं, उन्हें अमेजन में बड़े पैमाने पर समस्याओं को हल करने के लिए कैसे लागू किया जा रहा था।

Also read SLS Pune 2024: सिम्बायोसिस लॉ स्कूल ने तीन वर्षीय एलएलबी प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची की जारी

इस कार्यक्रम ने मुझे आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (एजीआई) संगठन में स्वचालित भाषण पहचान टीम के साथ इंटर्नशिप करने में मदद की। मुझे बड़े पैमाने पर भाषण मॉडल का प्रशिक्षण लेने का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ, जिसने अमेजन के भीतर चल रही अन्य परियोजनाओं में सीधे योगदान दिया। कुल मिलाकर, ग्रीष्मकालीन स्कूल कार्यक्रम ने मुझे एक बहुत सीखने का अनुभव प्रदान किया।

2021 में अपने पायलट प्रोजेक्ट के बाद से अमेजन एमएल समर स्कूल तेजी से विकसित हुआ है। उद्घाटन संस्करण में 3900 से अधिक छात्रों के आवेदन आए, जिनमें से 300 से अधिक छात्रों को कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला। इस सफलता के आधार पर 2023 में भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में नामांकित इंजीनियरिंग छात्रों को शामिल करने के लिए कार्यक्रम का विस्तार किया गया और 61000 से अधिक आवेदकों को इससे जोड़ने की मुहिम चलाई गई, जिसमें 20000 महिलाओं ने पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]