हरियाणा में मोटरसाइकिल-ऑटो रिक्शा की भीषण टक्कर, 8 साल की बच्ची की मौत, 5 घायल

इससे पहले महेंद्रगढ़ में भी स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की मौत हो गई थी। अब इस हादसे ने स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

रोड एक्सिडेंट में जान गंवाने वाली छात्रा कक्षा 3 में पढ़ती थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)रोड एक्सिडेंट में जान गंवाने वाली छात्रा कक्षा 3 में पढ़ती थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Press Trust of India | April 16, 2024 | 11:27 AM IST

नई दिल्ली: हरियाणा के यमुनानगर में सोमवार (15 अप्रैल) को मोटरसाइकिल और ऑटोरिक्शा के बीच टक्कर में 8 वर्षीय स्कूली छात्रा की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि टक्कर इतनी भीषण थी कि छात्रों से भरा ऑटोरिक्शा पलट गया। खबर है कि इस पूरे हादसे में 5 अन्य छात्र भी घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि घटना के वक्त छात्र ऑटोरिक्शा से घर जा रहे थे। हादसे में जान गंवाने वाली छात्रा कक्षा 3 में पढ़ती थी।

यमुनानगर में हुए इस हादसे के बाद हरियाणा प्राइवेट स्कूल फेडरेशन ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार को राज्य में चलने वाली 5,000 से अधिक स्कूल बसों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को सख्ती से लागू करना चाहिए।

'सुरक्षित वाहन नीति लागू होनी चाहिए'

स्कूल फेडरेशन के अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा ने भी छात्र सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए एक व्यापक सुरक्षित वाहन नीति लागू करने की मांग की। शर्मा ने आवश्यक दस्तावेजों और वैध परमिट के बिना चलने वाली स्कूल बसों पर नकेल कसने के लिए पूरे हरियाणा में चल रहे विशेष अभियान पर टिप्पणी की।

उन्होंने कहा कि महासंघ ऐसी जांच के खिलाफ नहीं है, लेकिन आरोप लगाया कि कुछ मामलों में 'चयनात्मक दृष्टिकोण' अपनाया जा रहा है। कुलभूषण शर्मा ने दावा किया कि अंबाला जिले में एक स्कूल भवन के परिसर में खड़ी नई बसों को भी निशाना बनाया गया।

Also readHaryana School Timings 2024: हरियाणा राज्य में 16 अप्रैल को स्कूल टाइमिंग में किया गया बदलाव, वजह जानें

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में भी पलटी थी बस

आपको बता दें कि प्रदेश की जनता अभी महेंद्रगढ़ में स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की मौत के सदमे से उबरी भी नहीं थी कि दूसरे हादसे ने एक बार फिर स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

महेंद्रगढ़ स्कूल बस दुर्घटना मामले के मद्देनजर, हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने पिछले हफ्ते नागरिक और पुलिस प्रशासन को अगले 10 दिनों के भीतर अपने जिलों में सभी स्कूल बसों की फिटनेस की जांच करने के सख्त निर्देश जारी किए थे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications