WBCS Prelims Result 2023: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम psc.wb.gov.in पर जारी, ऐसे करें चेक

डब्ल्यूबीसीएस प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम डब्ल्यूबीसीएस मुख्य लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर के साथ पीडीएफ प्रारूप में जारी किया गया है। उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों यानी प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू राउंड के माध्यम से किया जाएगा।

डब्ल्यूबीसीएस उत्तर कुंजी 23 दिसंबर 2023 को जारी की गई थी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)डब्ल्यूबीसीएस उत्तर कुंजी 23 दिसंबर 2023 को जारी की गई थी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | July 13, 2024 | 11:41 AM IST

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग ( डब्ल्यूबीपीएससी ) ने पश्चिम बंगाल सिविल सेवा ( डब्ल्यूबीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 घोषित कर दिया है। जो उम्मीदवार पश्चिम बंगाल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे डब्ल्यूबीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.wb.gov.in के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

डब्ल्यूबीसीएस प्रीलिम्स रिजल्ट 2023 लिंक केवल आधिकारिक वेबसाइट psc.wb.gov.in पर सक्रिय है। स्कोरकार्ड के संबंध में किसी भी प्रश्न के मामले में आप अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

Background wave

डब्ल्यूबीपीएससी रिजल्ट नोटिस के अनुसार, लगभग 4960 उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त की है। उम्मीदवारों को अपने अंकों की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए और परिणाम में उल्लिखित व्यक्तिगत जानकारी को सत्यापित करना चाहिए। सभी महत्वपूर्ण परीक्षा तिथियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। मुख्य परीक्षा में बैठने से पहले तारीखों और समय की जांच अवश्य कर लें। तारीखों में किसी भी बदलाव की घोषणा पहले की जाएगी।

आधिकारिक विवरण के अनुसार, जो लोग पश्चिम बंगाल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त कर चुके हैं वे मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं। प्रारंभिक परीक्षा 16 दिसंबर 2023 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

WBCS Prelims Result 2023: कटऑफ

डब्ल्यूबीसीएस प्रीलिम्स कट ऑफ 2024 को डब्ल्यूबीपीएससी के आधिकारिक पोर्टल पर डब्ल्यूबीसीएस प्रीलिम्स रिजल्ट 2024 के साथ श्रेणी-वार जारी किया गया है। सामान्य वर्ग के लिए डब्ल्यूबीसीएस प्रीलिम्स कटऑफ 101.25 है, एससी वर्ग के लिए कटऑफ 94.50 है और एसटी उम्मीदवारों के लिए यह 76.25 है।

डब्ल्यूबीसीएस प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम डब्ल्यूबीसीएस मुख्य लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर के साथ पीडीएफ प्रारूप में जारी किया गया है। उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों यानी प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू राउंड के माध्यम से किया जाएगा। डब्ल्यूबीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंक केवल अगले चरण के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए योग्य हैं। डब्ल्यूबीसीएस का अंतिम परिणाम मुख्य और साक्षात्कार दौर में प्राप्त अंकों के अनुसार तैयार किया जाएगा।

Also read ICAI CA Final, Inter Results 2024: सीए फाइनल, इंटरमीडिएट मई रिजल्ट आज होगा जारी, icai.org से कर सकेंगे चेक

WBCS Prelims Result 2023: रिजल्ट डाउनलोड की प्रक्रिया

  • सबसे पहले WBPSC की आधिकारिक वेबसाइट psc.wb.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर WBCS प्रीलिम्स रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवार रोल नंबर की जांच कर सकते हैं।
  • अब रिजल्ट पेज डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications