UPSSSC JE Civil Mains 2024: यूपीएसएसएससी जेई सिविल मेन्स पंजीकरण की आखिरी डेट फिर आगे बढ़ी, 13 जुलाई तक मौका

यूपी सरकार के विभागों में जेई (सिविल) पदों के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक है, न्यूनतम आयु आवश्यकताएं विभाग के अनुसार अलग-अलग हैं। ओबीसी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 3 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष तक की छूट मिलती है।

यूपीएसएसएससी ने जूनियर इंजीनियर सिविल भर्ती में 1528 अतिरिक्त पद शामिल किए हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यूपीएसएसएससी ने जूनियर इंजीनियर सिविल भर्ती में 1528 अतिरिक्त पद शामिल किए हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | June 26, 2024 | 04:08 PM IST

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने जूनियर इंजीनियर (सिविल) मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय सीमा एक बार फिर आगे बढ़ा दी है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार अब जेई सिविल मुख्य परीक्षा 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर 13 जुलाई, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएसएसएससी जेई सिविल मेन्स पंजीकरण फॉर्म में बदलाव करने और शुल्क समायोजन की अंतिम तिथि 20 जुलाई, 2024 तक है। इससे पहले, आवेदन की अंतिम तिथि 28 जून तक आगे बढ़ाई गई थी।

यूपीएसएसएससी ने जूनियर इंजीनियर सिविल भर्ती में 1528 अतिरिक्त पद शामिल किए हैं, जिससे कुल पदों की संख्या अब 4612 रिक्तियां हो गई है। इससे पहले इस भर्ती अभियान का लक्ष्य केवल 2847 जूनियर इंजीनियर (सिविल) पदों को भरना था।

कोर्ट के आदेश पर बीटेक, बीई डिग्रीधारकों को आवेदन का मौका

कोर्ट के आदेश के मद्देनजर बीटेक, बीई डिग्रीधारकों को आवेदन का मौका देने के लिए आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि 13 जुलाई तक बढ़ाई है। बता दें कि 21 साल कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद बीटेक डिग्रीधारियों को जूनियर इंजीनियर भर्ती में आवेदन का मौका मिला है। सुप्रीम कोर्ट ने सात जून के आदेश में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को सिंचाई विभाग की जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए बीटेक डिग्रीधारियों के आवेदन स्वीकार करने का आदेश दिया था।

साल 2003 में सिंचाई विभाग की जेई भर्ती से बीटेक अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया गया था। उसके बाद से ही बीटेक डिग्रीधारी अवसर की मांग कर रहे थे, क्योंकि सहायक अभियंता की सीमित भर्ती आने के कारण बीटेक अभ्यर्थियों को सरकारी सेवा में जाने का समुचित अवसर नहीं मिल पाता, जबकि कर्मचारी चयन आयोग की जेई भर्ती के अलावा रेलवे की जेई भर्ती में भी बीटेक योग्यता मान्य है।

UPSSSC JE Civil Mains 2024: आयु सीमा

यूपी सरकार के विभागों में जेई (सिविल) पदों के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक है, न्यूनतम आयु आवश्यकताएं विभाग के अनुसार अलग-अलग हैं। ओबीसी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 3 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष तक की छूट मिलती है।

UPSSSC JE Civil Mains 2024: शैक्षणिक योग्यता

आवेदकों के पास या तो इंटरमीडिएट प्रमाणपत्र के साथ सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में चार साल की बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

UPSSSC JE Civil Mains 2024: आवेदन शुल्क

यूपीएसएसएससी जूनियर इंजीनियर (सिविल) मुख्य परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

यूपीएसएसएससी जेई सिविल पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Also read IBPS RRB 2024 Registration: आरआरबी सीआरपी XIII रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख कल, ibps.in पर करें अप्लाई

UPSSSC JE Civil Mains 2024: आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, 'लाइव विज्ञापन' सेक्शन पर क्लिक करें।
  • जूनियर इंजीनियर (सिविल) पदों के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
  • आवेदन फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट लें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications