UPSC CDS 1 Result 2024: यूपीएससी सीडीएस 1 रिजल्ट upsc.gov.in पर जारी, ऐसे करें चेक

यूपीएससी सीडीएस 1 मार्कशीट ओटीए के अंतिम परिणाम (एसएसबी साक्षात्कार आयोजित करने के बाद) की घोषणा की तारीख से 15 दिनों के भीतर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। यूपीएससी सीडीएस 1 मार्कशीट 30 दिनों तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

यूपीएससी सीडीएस 1 रिजल्ट जारी हो चुका है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यूपीएससी सीडीएस 1 रिजल्ट जारी हो चुका है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | May 10, 2024 | 07:25 AM IST

नई दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (I) 2024 का परिणाम घोषित कर दिया है। यूपीएससी सीडीएस 1 परीक्षा में शामिल उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यूपीएससी ने लिखित परीक्षा के लिए सीडीएस परिणाम 2024 पीडीएफ प्रारूप में जारी किया है। यूपीएससी सीडीएस (I) परिणाम पीडीएफ में उन उम्मीदवारों के रोल नंबर शामिल हैं जो लिखित परीक्षा के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

इस वर्ष भारतीय वायु सेना, भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के लिए 457 रिक्त पदों की घोषणा की गई है।

यूपीएससी सीडीएस 1 मार्कशीट ओटीए के अंतिम परिणाम (एसएसबी साक्षात्कार आयोजित करने के बाद) की घोषणा की तारीख से 15 दिनों के भीतर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। यूपीएससी सीडीएस 1 मार्कशीट 30 दिनों तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

बोर्ड ने इंटरव्यू राउंड के लिए 8,373 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है। ये चयनित उम्मीदवार एसएसबी इंटरव्यू राउंड से गुजरेंगे, जिसकी तारीखें उचित समय पर घोषित की जाएंगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अपने इंटरव्यू कार्यक्रम के संबंध में सूचनाएं प्राप्त करने के लिए भर्ती निदेशालय की वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना होगा।

Also read UPSC NDA NA 1 Result 2024: यूपीएससी एनडीए एनए 1 रिजल्ट upsc.gov.in पर जारी, ऐसे देखें सफल अभ्यर्थियों की सूची

परीक्षा पैटर्न मार्किंग स्कीम

यूपीएससी सीडीएस 1 परीक्षा 2024 21 अप्रैल 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा अंग्रेजी पेपर, सामान्य ज्ञान पेपर और प्रारंभिक गणित पेपर के लिए आयोजित की गई थी। परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की गई थी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी थी।

यूपीएससी सीडीएस I 2024

लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार को पास करने के बाद, उम्मीदवार भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), वायु सेना अकादमी (एएफए), और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) में प्रवेश सुरक्षित कर लेंगे। भारतीय सशस्त्र बल अकादमियों में प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवारों को सीडीएस कट ऑफ अंक सुरक्षित करने होते हैं, जो यूपीएससी उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का विश्लेषण करने के बाद जारी करता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications