UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की छात्रों-अभिभावकों से साइबर जालसाजों से सावधान रहने की अपील

यूपीएमएसपी ने कहा कि छात्रों द्वारा प्रशासन को रिपोर्ट करने के बाद 'धोखाधड़ी करने वालों' के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

यूपी बोर्ड की तरफ से साइबर जालसाजों के फोन कॉल आने पर उसकी शिकायत करने की सलाह दी गई है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | June 7, 2024 | 06:36 PM IST

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने एक बार फिर छात्रों और उनके माता-पिता को साइबर जालसाजों के फोन कॉल के प्रति आगाह किया है, जो कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 की जांच प्रक्रिया में पैसे के बदले उनके अंक बढ़ाने और उन्हें पास करने का दावा करते हैं।

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों से ऐसे फोन कॉल आने पर जिला विद्यालय निरीक्षक को सूचित करने को कहा है। यूपी बोर्ड की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि आम जनता को सूचित किया जाता है कि वर्ष 2024 के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में उपस्थित होने वाले कुछ उम्मीदवारों ने अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था।

बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि साइबर जालसाज कुछ परीक्षार्थियों और उनके माता-पिता को अंक बढ़ाने और बिना फेल हुए पास कराने का लालच देकर और पैसे की मांग करके धोखाधड़ी करने का प्रयास कर रहे हैं।

Also read UGC NET 2024 City Intimation Slip: यूजीसी नेट सिटी इंटिमेशन स्लिप ugcnet.nta.ac.in पर जारी, एडमिट कार्ड जल्द

यूपीएमएसपी ने कहा कि छात्रों द्वारा प्रशासन को रिपोर्ट करने के बाद 'धोखाधड़ी करने वालों' के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इसलिए सभी उम्मीदवारों और उनके माता-पिता से अनुरोध है कि वे साइबर धोखेबाजों के ऐसे फोन कॉल पर कोई संज्ञान न लें और कभी भी प्रलोभन में न आएं। ऐसे फोन कॉल आने पर तुरंत अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को सूचित करें ताकि ऐसे साइबर ठगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा सके।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]