UP School Timing Change: यूपी में 1 जुलाई से स्कूलों के समय में होगा बदलाव, शिक्षा विभाग का आदेश

विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऑफिशियल एक्स हैंडल के जरिए स्कूली छात्रों के साथ यह जानकारी साझा की है। बेसिक स्कूल शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है।

25 जून से सभी शिक्षकों का स्कूल आना अनिवार्य।  (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)25 जून से सभी शिक्षकों का स्कूल आना अनिवार्य। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 18, 2024 | 09:31 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों के बाद 1 जुलाई से स्कूल खुलेंगे। बेसिक स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से ये निर्देश जारी किए गए हैं। विभाग ने नोटिस जारी कर 25 जून से सभी शिक्षकों को स्कूल आना अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में भी बदलाव किया है। स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक खुलेंगे। पहले स्कूलों का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक था।

विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऑफिशियल एक्स हैंडल के जरिए स्कूली छात्रों के साथ यह जानकारी साझा की है। बेसिक स्कूल शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि 1 जुलाई से स्कूल संचालन के समय में संशोधन किया गया है। स्कूल अब सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे के बजाय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक संचालित होंगे।

इससे पहले, राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के तहत कक्षा 1 से 8 तक के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 27 जून तक बढ़ाने का फैसला किया।

Also readWorld's Best School Prize 2024: दुनिया के टॉप स्कूलों की सूची में 5 भारतीय विद्यालय शामिल, लिस्ट जारी

इससे पहले स्कूल 18 जून को खुलने वाले थे, लेकिन अब वे 28 जून को खुलेंगे। आदेश में कहा गया है कि शुरुआत में कक्षाएं सुबह 7:30 बजे से 10 बजे तक लगेंगी और 1 जुलाई से कक्षाएं निर्धारित समय सारिणी के अनुसार सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक लगेंगी।

आदेश में कहा गया है कि शिक्षकों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 24 जून को समाप्त हो जाएगा तथा 25 जून से शिक्षकों, पैराटीचर्स, अनुदेशकों एवं गैर-शिक्षण कर्मचारियों को प्रशासनिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए स्कूल में रहना अनिवार्य है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications