UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा प्रक्रिया जारी, जल्द आएगा एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 17-18 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा प्रवेश पत्र जल्द (पीटीआई)यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा प्रवेश पत्र जल्द (पीटीआई)

Santosh Kumar | February 8, 2024 | 02:30 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने नागरिक पुलिस बल में सिपाहियों की सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की प्रक्रिया के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी जारी की है। यूपीपीआरपीबी प्राधिकरण द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 17-18 फरवरी को आयोजित की जाएगी। बोर्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा।

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किया जाएगा। यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपने लॉगिन विवरण का उपयोग करना होगा। आपको बता दें कि बोर्ड इस भर्ती के माध्यम से 60244 रिक्त पदों पर भर्ती करेगा।

UP Police Recruitment 2023 के लिए परीक्षा अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाएगी। भर्ती के लिए आवेदन 27 दिसंबर 2023 से शुरू हुए। प्राधिकरण ने ओएमआर शीट जारी करके उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा प्रक्रिया के बारे में सूचित किया है। परीक्षा की अवधि 2 घंटे (120 मिनट) होगी। परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी जिसमें 150 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा।

अभ्यर्थियों को प्रत्येक प्रश्न के लिए दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करना होगा और ओएमआर उत्तर पुस्तिका पर संबंधित गोले को भरना होगा। UP Police Recruitment 2023 एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग -0.5 होगी यानी प्रत्येक गलत उत्तर या एक प्रश्न के कई उत्तर भरने पर -0.5 अंक काटे जाएंगे।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भरे गोले न मिटाएं या दोबारा न भरें, क्योंकि एक से अधिक उत्तर गलत माने जाएंगे। अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी नोटिस को देख सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications