UP DElEd 2024: यूपी डीएलएड पंजीकरण updeled.gov.in पर आज से दोबारा शुरू, अंतिम तिथि 22 अक्टूबर

यूपी डीएलएड 2024 के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

यूपी डीएलएड प्रिंटआउट की लास्ट डेट 25 अक्टूबर, 2024 है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | October 16, 2024 | 10:45 AM IST

नई दिल्ली: परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी डीएलएड (UP DElEd) पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया दोबारा से शुरू कर दी गई है। अभी तक आवेदन नहीं करने वाले पात्र उम्मीदवार आज यानी 16 अक्टूबर से updeled.gov.in पर जाकर यूपी डीएलएड 2024 रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

यूपी डीएलएड 2024 री-रजिस्ट्रेशन विंडो 22 अक्टूबर तक खुली रहेगी। पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर तय की गई है। प्राधिकरण द्वारा जारी नोटिस में बताया गया कि, पूर्ण आवेदन के प्रिंटआउट लेने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर, 2024 है।

नोटिस में आगे कहा गया कि, ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इससे पहले, यूपी डीएलएड 2024 आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर थी। यूपी डीएलएड कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्र नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Also read UPSSSC Recruitment 2024: यूपी में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 28 अक्टूबर से करें आवेदन

यूपी डीएलएड 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए। वहीं, एससी/ एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 45% है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपी डीएलएड अधिसूचना की जांच कर सकते हैं।

सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 700 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि, एससी व एसटी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये और पीएच श्रेणी के कैंडिडेट को 200 रुपये यूपी डीएलएड रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा। कैंडिडेट नेट बैंकिग के माध्यम से शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

UP DElEd Admission 2024: यूपी डीएलएड मेरिट सूची

इस साल, उत्तर प्रदेश में लगभग 2.33 लाख डीएलएड सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। यूपी डीएलएड पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों के चयन के लिए मेरिट सूची हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के कुल प्रतिशत के आधार पर तैयार की जाती है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]