UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड एग्जाम में कक्षा 12वीं का पेपर लीक करने वाले स्कूल की मान्यता हुई रद्द

कक्षा 12वीं की परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे बाद करीब 3 बजे व्हाट्सएप ग्रुप पर मैथ और बायोलॉजी विषय का पेपर विनय चौधरी नाम के मोबाइल नंबर से आगरा में वायरल किया गया था।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के वायरल गणित पेपर का कोड 324 एफसी और बायोलॉजी का कोड 368 जीएल था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के वायरल गणित पेपर का कोड 324 एफसी और बायोलॉजी का कोड 368 जीएल था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | March 1, 2024 | 07:10 PM IST

नई दिल्ली: यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं के गणित और जीव विज्ञान विषय का पेपर व्हाट्सएप पर लीक होने का मामला 29 फरवरी को सामने आया था। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए पेपर लीक करने वाले इंटर कॉलेज की मान्यता रद्द कर दी गई है। वहीं, पेपर लीक से जुड़े कई आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

बताया गया कि श्री अतर सिंह इंटर कॉलेज रोझौली, आगरा में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर विनय चौधरी द्वारा ‘ऑल प्रिंसिपल आगरा’ व्हाट्सएप ग्रुप पर दोनों विषयों के पेपर दोपहर 3:11 बजे डाला गया था। जिसके बाद पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपी विनय चौधरी समेत कई अन्य लोगों के खिलाफ थाने में तहरीर दी गई थी।

शिक्षा बोर्ड ने आज यानी 1 मार्च को पेपर लीक मामले में बैठक करते हुए श्री अतर सिंह इंटर कॉलेज रोझौली की मान्यता रद्द कर दी है। बैठक में यह भी कहा गया कि भविष्य में यदि किसी विद्यालय द्वारा प्रश्नपत्रों की गोपनीयता भंग करने का प्रयास किया जाता है, तो उस स्कूल की तत्काल प्रभाव से मान्यता समाप्त कर दी जाएगी।

Also readUP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के मैथ और बायोलॉजी का पेपर हुआ लीक, व्हाट्सएप पर वायरल

पुलिस ने यूपी बोर्ड पेपर लीक मामले में केंद्र व्यावस्थापक राजेंद्र सिंह व एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं, स्टेटिक मजिस्ट्रेट से मामले में पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा पेपर लीक से जुड़े मुख्य आरोपी विनय चौधरी समेत अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस दबिश दे रही है।

बोर्ड की बैठक में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश देते हुए एग्जाम सेंटर में स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अतिरिक्त अन्य किसी व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन लाने पर रोक लगाने की बात कही गई है। बताया गया कि परीक्षा केंद्र में यदि किसी व्यक्ति द्वारा फोन का प्रयोग किया जाता है, तो स्टेटिक मजिस्ट्रेट द्वारा आरोपी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications