UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों के चयन की प्रक्रिया 25 सितंबर से होगी शुरू

यूपी बोर्ड 10, 12 परीक्षा 2025 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह की ओर से परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को लेकर शेड्यूल जारी किया गया है।

यूपी बोर्ड 10, 12 परीक्षा 2025 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | September 21, 2024 | 10:38 AM IST

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2025 के लिए पंजीकरण तिथि 25 सितंबर, 2024 तक बढ़ा दी गई है। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों को अंतिम रूप देने का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों के चयन की प्रक्रिया 25 सितंबर को शुरू होगी और 28 नवंबर तक समाप्त होगी।

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में सहायता के लिए स्कूल प्रधानाचार्यों को अपने भौतिक संसाधनों का विवरण 25 सितंबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करना होगा। यदि किसी विद्यालय की भौगोलिक स्थिति गलत पाई जाती है तो उसकी सही जानकारी मोबाइल एप के माध्यम से 30 सितंबर तक जमा करानी होगी।

तहसील-स्तरीय समिति दस्तावेजों का करेगी सत्यापन

जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) द्वारा नामित एक तहसील-स्तरीय समिति 15 अक्टूबर, 2024 तक अपलोड की गई जानकारी का भौतिक सत्यापन करेगी। इस सत्यापन के बाद, डीएम जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) के माध्यम से समिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे और इसे 24 अक्टूबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

चयनित केंद्रों के संबंध में आपत्ति 6 नवंबर तक

जिला केंद्र निर्धारण समिति 2 नवंबर तक चयनित परीक्षा केंद्रों की सूची की समीक्षा और प्रकाशन करेगी। यह सूची फिर जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) द्वारा प्रधानाचार्यों को जांच के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। चयनित केंद्रों के संबंध में कोई भी आपत्ति या शिकायत 6 नवंबर तक ऑनलाइन जमा की जा सकती है।

डीआईओएस इन आपत्तियों का आंकलन करेगा और यदि वैध पाया जाता है, तो 11 नवंबर तक एक रिपोर्ट के साथ बोर्ड को अंतिम सिफारिशें भेज देगा। छात्र आवंटन सहित अनुमोदित परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 15 नवंबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

Also read UP Board Registration 2025: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा पंजीकरण की डेट आगे बढ़ी, 25 सितंबर तक आवेदन का मौका

छात्र, अभिभावक और स्कूल प्रशासक 20 नवंबर तक प्रकाशित सूची पर अतिरिक्त आपत्तियां जमा कर सकते हैं। जिला केंद्र निर्धारण समिति और यूपी बोर्ड केंद्र निर्धारण समिति दोनों परीक्षा केंद्रों की सूची को अंतिम रूप देने से पहले इन चिंताओं की समीक्षा करेंगे और उनका समाधान करेंगे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]