यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए आईडीपी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया

यूजीसी कार्यशाला में भारत के 170 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जहां संस्थागत विकास योजना के प्रमुख तत्वों और समर्थकों पर चर्चा की गई।

कार्यशाला में उच्च शिक्षण संस्थानों के 170 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। (आधिकारिक वेबसाइट)कार्यशाला में उच्च शिक्षण संस्थानों के 170 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। (आधिकारिक वेबसाइट)

Santosh Kumar | April 23, 2024 | 10:24 PM IST

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईआई) के लिए आईडीपी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों को उनकी शैक्षणिक और व्यावसायिक उत्कृष्टता के लिए सशक्त बनाना है। यूजीसी द्वारा लागू आईडीपी दिशानिर्देश संस्थानों को अपने रणनीतिक विकास के लिए एक योजना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

यूजीसी कार्यशाला में भारत के 170 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जहां संस्थागत विकास योजना के प्रमुख तत्वों और समर्थकों पर चर्चा की गई। इस दौरान कार्यशाला का उद्घाटन शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के. संजय मूर्ति ने किया। कार्यक्रम में यूजीसी के चेयरमैन एम.जगदीश कुमार भी मौजूद रहे।

Background wave

अपने संबोधन के दौरान, उच्च शिक्षा सचिव ने आईडीपी दिशानिर्देशों के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की, जिसमें रणनीतिक योजना पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करना, नवाचार को बढ़ावा देना, अनुसंधान और विकास को मजबूत करना, उद्योग सहयोग का निर्माण करना और समानता और समावेशिता को बढ़ावा देना शामिल है। यूजीसी अध्यक्ष एम.जगदीश कुमार ने अपने संबोधन में उच्च शिक्षण संस्थानों के विकास और उत्कृष्टता के लिए संस्थागत विकास योजना के महत्व पर जोर दिया।

Also readUGC NET June 2024 Registration: यूजीसी नेट जून पंजीकरण आज से होगा शुरू, जानें प्रक्रिया और पात्रता

संस्थान अपना आईडीपी विकसित करेंगे

कुमार ने आईडीपी दिशानिर्देशों के माध्यम से एचईआई को उनके रणनीतिक विकास के लिए जिम्मेदार बनाने पर चर्चा की, साथ ही संस्थानों में निरंतर सुधार की संस्कृति को बढ़ावा देने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी बताया कि आईडीपी संस्थानों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण ब्लूप्रिंट के रूप में काम करेगा।

एम.जगदीश कुमार ने घोषणा की कि संस्थान आने वाले महीनों में अपना आईडीपी विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि यूजीसी को विश्वास है कि संस्थान प्रभावी संस्थागत विकास योजना विकसित करने के लिए इस ज्ञान का लाभ उठाएंगे, जो एक ऐसे भविष्य को आकार देने में योगदान देगा।

एनसीवीईटी के अध्यक्ष ने भी यूजीसी दिशानिर्देशों की सराहना की जो आईडीपी के महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करते हैं। कार्यशाला में निम्नलिखित विषयों पर चर्चा की गई-

  • संस्थान के भविष्य, मुख्य मिशन और प्रमुख लक्ष्यों पर विचार करने के लिए संकाय, कर्मचारियों और छात्र प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए कार्यशालाएँ आयोजित करें।
  • आईडीपी के माध्यम से, संस्थान नई शिक्षण और सीखने की विधियों का पता लगाएगा, जिससे छात्रों की विविध आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकेगा और उन्हें गतिशील नौकरी बाजार के लिए तैयार किया जा सके।
  • कार्यशाला में मजबूत अनुसंधान के लिए स्पष्ट आईडीपी बनाने, संकाय विकास को सुविधाजनक बनाने और अनुसंधान के लिए अनुकूल वातावरण को प्रोत्साहित करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया।
  • यूजीसी एक विशेषज्ञ समिति का गठन करेगी जो विभिन्न संस्थानों के आईडीपी की समीक्षा करेगी और उन्हें अन्य संस्थानों के साथ साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications