UGC NET June 2024 Registration: यूजीसी नेट जून पंजीकरण आज से होगा शुरू, जानें प्रक्रिया और पात्रता

यूजीसी नेट 2024 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को अपनी मास्टर डिग्री में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। ओबीसी, एसटी, एससी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को भी अपनी मास्टर डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत कुल अंक हासिल करने होंगे।

यूजीसी नेट जून 2024 पंजीकरण आज से शुरू होगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यूजीसी नेट जून 2024 पंजीकरण आज से शुरू होगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | April 20, 2024 | 08:30 AM IST

नई दिल्ली : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी 20 अप्रैल से शुरू की जाएगी। यूजीसी नेट पंजीकरण शुरू होने के बाद, इच्छुक उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर पंजीकरण कर सकेंगे। यूजीसी के अध्यक्ष एम.जगदीश कुमार ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस बात की जानकारी साझा की है।

यूजीसी अध्यक्ष ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर 19 अप्रैल की रात पोस्ट किया- "एनटीए संभवतः आज रात या कल यानी 20 अप्रैल तक यूजीसी-नेट जून 2024 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया और सूचना बुलेटिन लॉन्च करेगा।" यूजीसी नेट एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और सहायक प्रोफेसर दोनों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता का आंकलन करने के लिए आयोजित की जाती है।

Background wave

UGC NET JRF आयु सीमा

यूजीसी नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु परीक्षा माह के पहले दिन तक अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल/पीडब्ल्यूडी/थर्ड जेंडर श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा में 5 वर्ष की छूट है। जबकि सहायक प्रोफेसर के लिए कोई निचली या ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

UGC NET June 2024 परीक्षा पैटर्न

यूजीसी नेट परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में मल्टी शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। यह केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। दोनों पेपरों में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए कुल तीन घंटे की अवधि मिलेगी, जिसमें 150 प्रश्न होंगे।

Ugc net june 2024 registration आवेदन शुल्क

यूजीसी नेट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य ,अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि ओबीसी,एनसीएल और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 600 रुपये इसके अलावा एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को 325 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Also read JEE Main 2024 Session 2 Result: जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट डेट घोषित, 25 अप्रैल को होगा जारी

पात्रता मानदंड

जो उम्मीदवार अपने मास्टर कार्यक्रम के अंतिम वर्ष में हैं, वे यूजीसी नेट 2024 के लिए पात्र हैं, यदि वे दो साल के भीतर शैक्षिक मानदंडों को पूरा करते हैं। पीएचडी धारक जिन्होंने 19 सितंबर 1991 से पहले अपनी मास्टर डिग्री पूरी कर ली है, वे कुल अंकों में 5% की छूट के पात्र हैं। किसी भी भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिप्लोमा या प्रमाणपत्र वाले आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी मास्टर डिग्री भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू), नई दिल्ली के माध्यम से मान्यता प्राप्त है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications