UGC NET 2024: यूजीसी नेट परीक्षा रद्द न करने पर सीजेआई चंद्रचूड़ की दलील, "हम परफेक्ट वर्ल्ड में नहीं रहते"

सुनवाई में कहा गया कि परीक्षा रद्द हुए करीब 2 महीने बीत चुके हैं, याचिकाकर्ताओं ने अब इस फैसले को चुनौती दी है। मामले पर अब विचार करने से अनिश्चितता बढ़ेगी।

यूजीसी नेट 2024 परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक किया जाएगा। (इमेज-पीटीआई)यूजीसी नेट 2024 परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक किया जाएगा। (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | August 12, 2024 | 04:46 PM IST

नई दिल्ली: यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर चल रहे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने विराम लगा दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार (12 अगस्त) को प्रश्नपत्र लीक के आधार पर यूजीसी-नेट रद्द करने के सरकार के फैसले के खिलाफ याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया। बता दें कि पेपर लीक के आधार पर यूजीसी-नेट 2024 की दोबारा परीक्षा रद्द करने को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

यूजीसी नेट अभ्यर्थियों के एक समूह ने परीक्षा दोबारा आयोजित न करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने पेपर लीक के आरोपों के कारण यूजीसी-नेट 2024 परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।

Background wave

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, 'हम परफेक्ट वर्ल्ड में नहीं रहते हैं परीक्षाएं 21 अगस्त को होने दें। छात्रों के लिए निश्चितता होनी चाहिए. यानि कि सभी कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक किया जाएगा।"

सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा, ‘अब हम परीक्षा कैसे रद्द कर सकते हैं?’ इस पर छात्रों के वकील ने जवाब दिया कि डॉक्टरेट संदेशों के अनुसार पेपर लीक की जांच की गई है। इसके बाद कोर्ट ने कहा कि परीक्षा रद्द हुए करीब 2 महीने बीत चुके हैं, याचिकाकर्ताओं ने अब इस फैसले को चुनौती दी है। कोर्ट ने कहा, इस मामले पर अब विचार करने से अनिश्चितता बढ़ेगी और स्थिति पूरी तरह अराजक हो सकती है।

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाली यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा को 19 जून को रद्द कर दिया था। गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने परीक्षा को लेकर कुछ जानकारी दी थी, जिससे पता चला था कि परीक्षा में अनियमितताएं हो सकती है।

यूजीसी नेट 2024 परीक्षा अब 21 अगस्त से शुरू होगी एनटीए जल्द ही परीक्षा के लिए यूजीसी नेट 2024 सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड जारी करेगा। यूजीसी नेट 2024 एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, उम्मीदवार इसे एनटीए के आधिकारिक पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications