UCEED Seat Allotment Result: आईआईटी बॉम्बे ने यूसीईईडी चरण 4 सीट आवंटन परिणाम uceed.iitb.ac.in पर किया जारी

UCEED 2024 सीट आवंटन उम्मीदवार की मेरिट रैंक और कॉलेज वरीयता के आधार पर किया जाता है।

UCEED 2024 सीट आवंटन परिणाम लिंक uceed.iitb.ac.in पर सक्रिय। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | June 25, 2024 | 11:07 AM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT Bombay) ने अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन 2024 (UCEED 2024) सीट आवंटन चरण 4 का परिणाम जारी कर दिया है। राउंड-4 काउंसलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट uceed.iitb.ac.in पर जाकर यूसीईईडी 2024 सीट आवंटन परिणाम देख सकते हैं।

उम्मीदवार की मेरिट रैंक और कॉलेज वरीयता के आधार पर UCEED 2024 सीट आवंटन किया जाता है। उम्मीदवारों को अपनी आवंटित सीट सुरक्षित करने के लिए 28 जून तक UCEED 2024 सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा। निर्धारित समय सीमा के भीतर भुगतान न करने पर आवंटन रद्द कर दिया जाएगा।

यूसीईईडी 2024 राउंड 4 के लिए सीटें वापस लेने का विकल्प 29 जून से 1 जुलाई तक उपलब्ध रहेगा। सीट की पुष्टि के लिए UCEED 2024 सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को संस्थान की वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

Also read BITSAT Session 2 Exam 2024: बिटसैट सत्र 2 परीक्षा आज से शुरू; एग्जाम पैटर्न, गाइडलाइन और हाल टिकट लिंक जानें

यूसीईईडी 2024 सीट आवंटन शुल्क कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग तय की गई है। सामान्य, ईडब्ल्यूएस, अन्य पिछड़ा वर्ग-गैर-क्रीमी लेयर (OBC) श्रेणी के उम्मीदवारों को 60,000 रुपये सीट स्वीकृति शुल्क देना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति (SC)/ अनुसूचित जनजाति (ST)/ दिव्यांग (PwD) वर्ग के कैंडिडेट को केवल 15,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

UCEED 2024 Seat Allotment Result: उम्मीदवारों के पास विकल्प

UCEED 2024 सीट आवंटन के बाद उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित विकल्प होंगे, जिनमें से किसी एक का चयन करना होगा:

स्वीकार करना -

अभ्यर्थी आवंटित सीट को स्वीकार करता है तथा उससे संतुष्ट है। इस विकल्प को चुनकर उम्मीदवार अपनी सीट की पुष्टि करता है और आवंटित संस्थान में शामिल होने के लिए सहमत होता है, लेकिन अपग्रेड करने के लिए तैयार रहता है।

आगे बढ़ना -

अभ्यर्थी वर्तमान में आवंटित सीट को स्वीकार करता है, लेकिन काउंसलिंग के अगले राउंड में उच्च वरीयता के लिए अपग्रेड करने के लिए स्वतंत्र है। तो इस विकल्प का चयन कर सकते हैं।

फ्रीज -

यदि अभ्यर्थी आवंटित सीट से संतुष्ट हैं तथा काउंसलिंग के आगे के चरणों में भाग नहीं लेना चाहता है, तो वे शुल्क भुगतान के समय फ्रीज विकल्प का चयन कर सकते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]