SSC MTS Recruitment 2024: एसएससी एमटीएस-हवलदार भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन आज होगा जारी, जानें आवेदन प्रक्रिया

एमटीएस हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) और मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए भर्ती प्रक्रिया एसएससी की तरफ से आयोजित की जाती है। हर साल उम्मीदवार एसएससी मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा में शामिल होते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग हर साल एसएससी एमटीएस (मल्टी-टास्किंग स्टाफ परीक्षा) आयोजित करता है।कर्मचारी चयन आयोग हर साल एसएससी एमटीएस (मल्टी-टास्किंग स्टाफ परीक्षा) आयोजित करता है।

Saurabh Pandey | June 27, 2024 | 11:09 AM IST

नई दिल्ली : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तरफ से मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) भर्ती परीक्षा, 2024 का नोटिफिकेशन आज यानी 27 जून को जारी किया जाएगा। एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

एसएससी की तरफ से मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एसएससी एमटीएस भर्ती अधिसूचना पीडीएफ अपलोड की जाएगी। एसएससी एमटीएस परीक्षा में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ परीक्षण) शामिल है।

SSC MTS Vacancy 2024: आयुसीमा

एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि हवलदार पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष रखी गई है।

SSC MTS Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

एसएससी मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होना जरूरी है।

SSC MTS Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। इसके अलावा, महिला उम्मीदवारों को भी एसएससी एमटीएस 2024 परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने से भी छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन भुगतान मोड जैसे नेट-बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और भीम, यूपीआई आदि के माध्यम से किया जा सकता है।

Also read JEECUP Result 2024: यूपी पॉलिटेक्निक रिजल्ट आज होगा जारी, jeecup.admissions.nic.in से कर सकेंगे डाउनलोड

SSC MTS Recruitment 2024: परीक्षा डिटेल

एसएससी कैलेंडर 2024 के अनुसार, एसएससी एमटीएस 2024 परीक्षा के लिए टियर 1 परीक्षा अक्टूबर-नवंबर 2024 में देश भर में कई पालियों में आयोजित होने वाली है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा एसएससी एमटीएस परीक्षा तिथि 2024 की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

SSC MTS Recruitment 2024: परीक्षा पैटर्न-मार्किंग

पेपर 1 के लिए एसएससी एमटीएस 2024 परीक्षा पैटर्न में 15 भाषाओं में उपलब्ध कंप्यूटर-आधारित टेस्ट शामिल है। परीक्षा में दो अनिवार्य सत्र I और सत्र- II शामिल है। उम्मीदवारों को दोनों सत्रों में शामिल होना होगा। सत्र-I में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है, जबकि सत्र-II में प्रत्येक गलत उत्तर पर 1 अंक काटा जाएगा। दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय मिलेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications