SPJIMR 2024: एसपीजेआईएमआर ने बिजनेस परिवारों की महिलाओं के लिए LiFE प्रोग्राम किया शुरू, आवेदन आमंत्रित

LiFE कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवसाय और उसके विभिन्न आयामों के बारे में संरचित शिक्षा प्रदान करके व्यवसायिक परिवारों में छिपी हुई प्रतिभाओं को सामने लाना है।

लेडीज इन फैमिली एंटरप्राइज एक चार महीने का कार्यक्रम है। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)लेडीज इन फैमिली एंटरप्राइज एक चार महीने का कार्यक्रम है। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | July 15, 2024 | 05:59 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय विद्या भवन के एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (SPJIMR) सेंटर फॉर फैमिली बिजनेस एंड एंटरप्रेन्योरशिप (CFBI) ने अपने लेडीज इन फैमिली एंटरप्राइज (LiFE) प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल spjimr.org के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं।

लेडीज इन फैमिली एंटरप्राइज प्रोग्राम चार महीने की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। यह प्रोग्राम बिना किसी व्यावसायिक अनुभव वाले व्यवसायी परिवारों की महिलाओं के लिए डिजाइन किया गया है। लेडीज इन फैमिली एंटरप्राइज प्रोग्राम की शुरुआत 3 सितंबर से की जाएगी। उम्मीदवारों के आवेदन ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर स्वीकार किए जाएंगे।

Background wave

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एलआईएफई कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवसाय, परिवार और दोनों के बीच संबंधों की बुनियादी समझ विकसित करना है। यह महिलाओं को पारिवारिक व्यवसाय में अपनी भूमिका तलाशने या परिवार और नेटवर्क द्वारा समर्थित एक नया उद्यम शुरू करने में भी मदद करता है।

Also readManusmriti Row: डीयू में मनुस्मृति पढ़ाने का प्रस्ताव खारिज, बसपा प्रमुख मायावती ने किया फैसले का स्वागत[/Also Read]

LiFE प्रोग्राम सत्र सप्ताह में दो बार हाइब्रिड मोड (ऑफलाइन/ऑनलाइन दोनों) में आयोजित किया जाएगा। सत्रों का आयोजन अनुभवी शिक्षाविदों, उद्योग विशेषज्ञों और पूर्व छात्रों द्वारा किया जाएगा। लीफ कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवसायिक परिवारों की महिलाओं को पोषित करना और सशक्त बनाना है।

Ladies in Family Enterprise (LiFE) Programme: पात्रता

अभ्यर्थी नीचे दिए गए कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं:

  • व्यापारिक परिवारों की महिलाएं जिन्हें अपने पारिवारिक व्यवसाय का बहुत कम या कोई अनुभव नहीं है।
  • कम से कम स्नातक डिग्री धारक होना चाहिए।
  • 30 वर्ष से अधिक आयु।
  • अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि शिक्षण का माध्यम अंग्रेजी है।

सीएफबीई की कार्यकारी निदेशक तुलसी जयकुमार ने उम्मीदवारों को संदेश देते हुए कहा, “भारत में 90 प्रतिशत व्यवसाय पारिवारिक व्यवसाय हैं। व्यवसायी परिवारों की महिलाएं मौन भूमिका निभाती हैं और मौन संपत्ति का निर्माण करती हैं। कार्यक्रम का अंतिम लक्ष्य व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक ज्ञान एवं कौशल का निर्माण करना और साथ ही व्यावसायिक परिवारों में महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाना और उन्हें सशक्त बनाना है।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications