SEBI Recruitment 2024: सेबी में ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर सहित 97 पदों पर निकली भर्ती, परीक्षा 27 जुलाई को

सेबी असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए 2024 भर्ती के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sebi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

सेबी ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)सेबी ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | June 11, 2024 | 12:07 PM IST

नई दिल्ली: सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की ओर से ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आज यानी 11 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सेबी ग्रेड ए भर्ती 2024 के तहत आवेदन करने और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 30 जून तय की गई है।

भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड भर्ती 2024 के तहत इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट sebi.gov.in पर जाकर आखिरी तिथि या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत सेबी कुल 97 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगा।

आवेदन करने वाले सामान्य/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं, रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी/ /एसटी/ पीएच कैटेगरी के उम्मीदवारों से 100 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा। आवेदकों को आवेदन शुल्क के अलावा 18 प्रतिशत जीएसटी भी देनी होगी।

सेबी ग्रेड ए भर्ती के तहत आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 31 मार्च 2024 तक 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कैंडिडेट का जन्म 1 अप्रैल 1994 को या उसके बाद हुआ हो। लागू नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Also readNEET UG Result 2024: आधिकारिक मेल आईडी से कोई फटी हुई नीट ओएमआर शीट नहीं भेजी गई- वायरल वीडियो पर एनटीए

सेबी असिस्टेंट मैनेजर (जनरल) के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी स्ट्रीम में मास्टर डिग्री या लॉ एलएलबी में बैचरल डिग्री होनी चाहिए। वहीं, रिसर्च पद के लिए कैंडिडेट के पास वाणिज्य/ अर्थशास्त्र/ सांख्यिकी में मास्टर डिग्री हो। पद के अनुसार उम्मीदवारों से शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग मांगी गई है।

इस भर्ती अभियान के तहत असिस्टेंट मैनेजर (जनरल) के 62 पद, असिस्टेंट मैनेजर (लीगल) के 5 पद, असिस्टेंट मैनेजर (आईटी) के 24 पद और रिसर्च के 2 पद भरे जाएंगे। इसके आलावा, ऑफिशियल लैग्वेज के 2 पद और इंजीनियरिंग इलेक्टिकल के 2 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

सेबी असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए भर्ती के तहत उम्मीदवारों के चयन के लिए प्री एग्जाम और मेन एग्जाम आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्री एग्जाम 27 जुलाई को आयोजित होगी। जबकि, सेबी ग्रेड ए असिस्टेंड मैनेजर मेन एग्जाम का आयोजन 31 अगस्त से 14 सितंबर तक किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications