RGNUL Curriculum 2024: आरजीएनयूएल ने अपने पाठ्यक्रम में नए आपराधिक कानून और भारतीय ज्ञान प्रणाली को किया शामिल

आरजीएनयूएल पंजाब ने भारतीय ज्ञान प्रणाली (Indic Knowledge System) को अपने लीगल एजुकेशन फ्रेमवर्क में एकीकृत करने में भी अग्रणी भूमिका निभाई है।

आरजीएनयूएल पंजाब ने बीए एलएलबी (ऑनर्स) डिग्री फिर से शुरू की। (स्त्रोत-आधिकारिक)आरजीएनयूएल पंजाब ने बीए एलएलबी (ऑनर्स) डिग्री फिर से शुरू की। (स्त्रोत-आधिकारिक)

Abhay Pratap Singh | July 10, 2024 | 05:59 PM IST

नई दिल्ली: राजीव गांधी राष्ट्रीय लॉ विश्वविद्यालय पंजाब ने अपने पाठ्यक्रम में नए आपराधिक कानून और भारतीय ज्ञान प्रणाली को शामिल किया है। आरजीएनयूएल ने बताया कि विश्वविद्यालय भारत में कानूनी शिक्षा में सबसे आगे रहा है तथा समकालीन लॉ शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने वाले एक व्यापक और गतिशील पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने का प्रयास करता है।

इंडिक नॉलेज सिस्टम और लॉ के क्षेत्र में नवीनतम विकास को एकीकृत करने वाले पाठ्यक्रम आरजीएनयूएल के अत्याधुनिक कानूनी शिक्षा प्रदान करने की दिशा में विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण को दर्शाते हैं, जो छात्रों को भारत की लॉ विरासत के प्रति सराहना व्यक्त करते हुए कानूनी पेशे की चुनौतियों के लिए तैयार करता है।

आरजीएनयूएल द्वारा 2024-25 से शुरू की गई अध्ययन की नई योजना में भारत की संसद द्वारा अधिनियमित नए कानून जैसे भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023, डिजिटल डेटा संरक्षण अधिनियम 2023, प्रेस और पत्रिकाओं का पंजीकरण अधिनियम 2023, दूरसंचार अधिनियम 2023 और मध्यस्थता अधिनियम 2023 आदि पेश किए गए हैं।

Also readIGNOU New Course 2024: इग्नू ने बीएससी फूड सेफ्टी एंड क्वालिटी मैनेजमेंट प्रोग्राम (BSCFFSQM) किया शुरू

इसके अलावा, शैक्षणिक सत्र 2024-25 से अंतरराष्ट्रीय कानून में विशेषज्ञता के साथ बीए एलएलबी (ऑनर्स) की डिग्री फिर से शुरू की गई है। आरजीएनयूएल ने अपनी अध्ययन योजना में कृषि कानून, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, आतंकवाद निरोधक और रक्षा रणनीति, ऊर्जा कानून, सूचना सुरक्षा एवं डेटा संरक्षण कानून, इंफ्रास्ट्रक्चर लॉ कानून आदि जैसे नए विषय भी शुरू किए हैं।

आरजीएनयूएल पंजाब (RGNUL Punjab) ने भारतीय ज्ञान प्रणाली (Indic Knowledge System) को अपने लीगल एजुकेशन फ्रेमवर्क में एकीकृत करने में भी अग्रणी भूमिका निभाई है। इसमें प्राचीन न्यायशास्त्र, सत्य की खोज के लिए शास्त्रीय पद्धतियां तथा तर्क-वितर्क के लिए शास्त्रीय पद्धतियां आदि शामिल हैं।

राजीव गांधी राष्ट्रीय लॉ विश्वविद्यालय पंजाब ने कहा कि अध्ययन योजना और पाठ्यक्रम को वरिष्ठ संकाय और विभिन्न हितधारकों जैसे उद्योग विशेषज्ञ, पूर्व छात्र, पेशेवर, आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आईक्यूएसी) और पाठ्यक्रम विकास समिति (सीडीसी) के साथ विचार-विमर्श के बाद संशोधित और अपडेट किया गया है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications