RMS Admission 2025-26: राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल 6 और 9 में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू, जानें पात्रता, फीस

आरएमएस कक्षा 6 में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों (लड़के और लड़कियों दोनों) की आयु प्रवेश वर्ष के 31 मार्च तक 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी तरह, कक्षा 9 में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों की आयु 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में दोनों कक्षाओं में प्रवेश सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है। (आधिकारिक वेबसाइट)राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में दोनों कक्षाओं में प्रवेश सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | August 22, 2024 | 02:53 PM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल (आरएमएस) ने शैक्षणिक वर्ष 2025-26 के लिए कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में कक्षा 6 और 9 में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र आरएमएस की आधिकारिक वेबसाइट, www.rashtriyamilitaryschools.edu.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

शेड्यूल के अनुसार, छात्र आरएमएस कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के के लिए 19 सितंबर, 2024 तक पंजीकरण कर सकेंगे। दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा की तारीखें आधिकारिक वेबसाइट पर उचित समय पर घोषित की जाएंगी। जिन उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार में उनके कुल अंकों के आधार पर किया जाएगा, उन्हें सीटों की उपलब्धता, चिकित्सा फिटनेस और विभिन्न श्रेणियों के लिए स्थापित आरक्षण नीतियों के आधार पर राष्ट्रीय सैन्य स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा।

Background wave

RMS Admission 2025-26: पात्रता मानदंड

आरएमएस कक्षा 6 में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों (लड़के और लड़कियों दोनों) की आयु प्रवेश वर्ष के 31 मार्च तक 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी तरह, कक्षा 9 में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों की आयु 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। दोनों कक्षाओं में प्रवेश सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी प्रवेश लेने वाले छात्रों को स्कूल में बोर्डिंग करना आवश्यक है।

RMS Admission 2025-26: आवेदन शुल्क

राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल प्रवेश पंजीकरण फॉर्म भरते समय अनारक्षित, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के छात्रों को 550 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करना होगा, जबकि एससी, एसटी छात्रों को 275 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान डाक द्वारा या काउंटर पर करना होगा।

RMS Admission 2025-26: शैक्षणिक योग्यता

राष्ट्रीय सैन्य स्कूल कक्षा 6 में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को कक्षा 5 उत्तीर्ण होना चाहिए या कक्षा 5 में अध्ययनरत होना चाहिए और राष्ट्रीय सैन्य स्कूल में प्रवेश की तारीख से पहले इसे उत्तीर्ण करना होगा।

Also read UPSC IES, ISS Results 2024: यूपीएससी आईईएस, आईएसएस परिणाम upsc.gov.in पर जारी, डाउनलोड प्रक्रिया जानें

कक्षा 9 में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को राष्ट्रीय सैन्य स्कूल में प्रवेश की तारीख से पहले किसी सरकारी/मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। हालांकि, कक्षा 5 और कक्षा 8 में पढ़ने वाले उम्मीदवार संबंधित प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं। उन्हें पर्याप्त अंग्रेजी भी आनी चाहिए जो राष्ट्रीय सैन्य स्कूलों में शिक्षा का माध्यम है।

[

विशेष समाचार

]

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications