Punjab NEET UG counselling 2024: पंजाब नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 प्रोविजनल आवंटन परिणाम bfuhs.ac.in पर जारी.

चयनित छात्रों को 31 अगस्त से 5 सितंबर के बीच आवंटित संस्थान में रिपोर्टिंग के लिए उपस्थित होना होगा। आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करने से पहले शुल्क का भुगतान करना होगा।

पंजाब नीट यूजी 2024 काउंसलिंग राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)पंजाब नीट यूजी 2024 काउंसलिंग राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | August 29, 2024 | 08:34 AM IST

नई दिल्ली: बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (BFUHS) ने एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजाब नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 2024 घोषित कर दिया है। पंजाब नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bfuhs.ac.in पर जाकर राउंड 1 के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की जांच कर सकते हैं।

पंजाब NEET UG सीट आवंटन परिणाम डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे नीट यूजी आवेदन संख्या का उपयोग करना होगा। पंजाब नीट यूजी काउंसलिगं राउंड 1 प्रोविजनल आवंटन सूची के खिलाफ उम्मीदवारों को आपत्तियां दर्ज कराने का मौका दिया गया है। कैंडिडेट नीट यूजी प्रोविजनल अलॉटमेंट लिस्ट के खिलाफ आज यानी 29 अगस्त 2024 तक आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं।

Background wave

नोटिस में कहा गया कि, “सीट सुरक्षित करने वाले उम्मीदवार 29 अगस्त को शाम 4 बजे तक प्रोविजनल लिस्ट के खिलाफ कोई भी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। यदि विकल्पों पर विचार करने के बाद कोई बदलाव होता है, तो सीट आवंटन 30 अगस्त को प्रदर्शित किया जाएगा।” छात्रों को 31 अगस्त से 5 सितंबर के बीच आवंटित संस्थान में रिपोर्टिंग के लिए उपस्थित होना होगा।

आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करने से पहले, प्रतिभागियों को ट्यूशन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) अखिल भारतीय कोटा सीटों - 15 प्रतिशत के लिए नीट यूजी काउंसलिंग आयोजित कर रही है। इसके अलावा, 85 प्रतिशत राज्य कोटा सीटों के लिए राज्य द्वारा काउंसलिंग आयोजित की जाती है।

Also readMCC NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 अंतिम सीट आवंटन परिणाम mcc.nic.in पर जारी

विश्वविद्यालय ने कहा, “आपत्तियां केवल व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर और प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ बीएफयूएचएस, फरीदकोट की प्रवेश शाखा में दर्ज करके ही प्रस्तुत की जा सकती हैं। ईमेल के माध्यम से प्राप्त आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।” नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवार संस्थान की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Punjab NEET UG 2024: रिपोर्टिंग के समय आवश्यक दस्तावेज

रिपोर्ट के समय उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए अपने मूल प्रमाण पत्र लाने होंगे। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. कक्षा 10 का प्रमाण पत्र/ जन्म प्रमाण पत्र।
  2. कक्षा 11 और 12 की मार्कशीट।
  3. पंजाब में निवास की अनुमति।
  4. जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)।
  5. छूट प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)।
  6. ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)।
  7. माता-पिता की शपथ-पत्र घोषणा।
  8. उम्मीदवार की घोषणा।
  9. माता-पिता या अभिभावक का हलफनामा जिसमें पुष्टि की गई हो कि अभ्यर्थी ने किसी अन्य राज्य में काउंसलिंग के लिए आवेदन नहीं किया है।

Punjab NEET Allotment 2024: कैसे डाउनलोड करें?

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से पंजाब नीट यूजी अलॉटमेंट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bfuhs.ac.in पर विजिट करें।
  • होमपेज पर, नवीनतम नोटिस सेक्शन के अंतर्गत, उम्मीदवार काउंसलिंग प्रोविजनल सीट आवंटन लिंक की जांच करें।
  • इसके बाद, कैंडिडेट संबंधित लिंक का चयन करें और लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • अब सबमिट करें और स्क्रीन पर पंजाब नीट यूजी काउंसलिंग लिस्ट प्रदर्शित होगी।
  • कैंडिडेट इसे जांचें और पेज को डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications