PAU Training Course 2024: पीएयू ने 3 महीने के लिए एकीकृत फसल उत्पादन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम किया शुरू, आवेदन करें

एकीकृत फसल उत्पादन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए इच्छुक उम्मीदवार 25 जुलाई तक www.pau.edu पर जाकर ऑनलाइन माध्यम में आवेदन कर सकते हैं।

पीएयू ने एकीकृत फसल उत्पादन तकनीकी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की घोषणा की। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)पीएयू ने एकीकृत फसल उत्पादन तकनीकी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की घोषणा की। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | July 4, 2024 | 06:48 PM IST

नई दिल्ली: पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (PAU) ने तीन महीने की अवधि के लिए ‘एकीकृत फसल उत्पादन’ नाम से प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की शुरुआत की है। इंटीग्रेटेड क्रॉप प्रोडक्शन ट्रेनिंग कोर्स का आयोजन 1 अगस्त से 30 जुलाई 2024 तक किया जाएगा। इस कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

एकीकृत फसल उत्पादन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। कक्षा 10वीं पास आवेदक इंटीग्रेटेड क्रॉप प्रोडक्शन ट्रेनिंग कोर्स के लिए अंतिम तिथि 25 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवार अपने जिलों में कृषि विज्ञान केंद्रों, पीएयू के कौशल विकास केंद्र से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.pau.edu के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि-उन्मुख उद्यमों में युवा किसानों के तकनीकी कौशल को बढ़ाना और संसाधन संरक्षण को बढ़ावा देना है।

Also readBharat100 Scholarship: ऋषिहुड यूनिवर्सिटी ने 7 करोड़ रुपये से अधिक की ‘भारत100 छात्रवृत्ति’ योजना की शुरू

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए 30 जुलाई को सुबह 10:00 बजे कौशल विकास केंद्र में साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। साक्षात्कार के लिए आवेदकों को हाई स्कूल प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और आधार कार्ड की मूल प्रति व फोटोकॉपी लाना होगा।

चयनित उम्मीदवारों को सुरक्षा राशि के रूप में 1,000 रुपये का शुल्क जमा करना होगा, जिसे पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद वापस कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए पाठ्यक्रम शुल्क 1,000 रुपये है और आवास शुल्क 300 रुपये प्रति माह है। पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

PAU 12-day Refresher Course: कृषि स्नातक उत्तीर्ण छात्रों के लिए

हाल ही में, 18 जून को पीएयू के कृषि महाविद्यालय के पूर्व छात्र संघ ने कृषि स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए विभिन्न कृषि पहलुओं पर अपने ज्ञान को अपडेट करने के लिए 12 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन किया था। इस कोर्स में कुल 349 छात्रों ने भाग लिया था।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications