NCET 2024 Answer Key: नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आंसर-की ncet.samarth.ac.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

एनटीए ने 10 जुलाई को एनसीईटी परीक्षा 2024 आयोजित की थी। एनसीईटी परिणाम 2024 अगस्त में आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित जा सकता है। हालांकि अभी तक एनटीए की तरफ से किसी भी परीक्षा परिणाम से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में एनसीईटी 2024 परिणाम की घोषणा करेगा। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | July 30, 2024 | 01:01 PM IST

नई दिल्ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) 2024 की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। एनसीईटी परीक्षा में शामिल उम्मीदवार प्रश्न पत्रों और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं के साथ एनसीईटी आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ncet.samarth.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

एनटीए की तरफ से जारी एनसीईटी 2024 उत्तर कुंजी से जो उम्मीदवार संतुष्ट नहीं हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आपत्तियां उठा सकते हैं। एनटीए एनसीईटी 2024 उत्तर कुंजी को चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

NCET 2024 Answer Key: आपत्ति शुल्क

एनसीईटी उत्तर कुंजी 2024 को चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में प्रति आपत्ति 200 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक है।

एनटीए की तरफ से जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि यदि किसी उम्मीदवार की चुनौती सही पाई जाती है, तो उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा और उसके अनुसार सभी उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया में लागू किया जाएगा। संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

NCET 2024 Answer Key: आंसर-की चैलेंज प्रक्रिया

  • सबसे पहले एनसीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर जाएं।
  • अब एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड या जन्मतिथि का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • इसके बाद 'व्यू/चैलेंज आंसर-की' टैब पर क्लिक करें और प्रश्न आईडी के आगे 'सही विकल्प' देखें।
  • अब चुनौती देने के लिए, वांछित विकल्प के लिए बॉक्स को चेक करें और सहायक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अपना 'दावा सबमिट करें और समीक्षा करें' पर क्लिक करें।
  • प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करें' पर क्लिक करें।
  • अब भुगतान पूरा करें और इसे डाउनलोड करें।

Also read NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी के लिए काउंसलिंग पंजीकरण mcc.nic.in पर अगले सप्ताह से होगा शुरू

एनसीईटी परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा भाग लेने वाले केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) में शैक्षणिक सत्र 2024-25 सहित अन्य संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

NCET 2024: एनसीईटी रिजल्ट अपडेट

एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में एनसीईटी 2024 परिणाम की घोषणा करेगा। एनटीए उम्मीदवारों को मेल या पोस्ट के माध्यम से एनसीईटी 2024 स्कोरकार्ड नहीं भेजेगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर जाकर एनसीईटी परिणाम डाउनलोड करना होगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]