Skill Impact Bond: स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड ने 29,000 से अधिक युवाओं को नौकरी के लिए किया प्रशिक्षित

स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड की एक प्रमुख विशेषता इसका मजबूत जेंडर-रिस्पॉन्सिव अप्रोच है। इसमें 74% ट्रेनी कम आय पृष्ठभूमि वाली महिलाएं हैं, कई के पास सीमित शिक्षा है और कोई पूर्व कार्य अनुभव नहीं है, कार्यक्रम ने इन महिलाओं को सफलतापूर्वक वर्कफोर्स में शामिल किया है और बनाए रखा है।

स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड के तहत कम आय वाले परिवारों से लगभग 29,000 पहली बार नौकरी चाहने वालों को प्रशिक्षित किया है।स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड के तहत कम आय वाले परिवारों से लगभग 29,000 पहली बार नौकरी चाहने वालों को प्रशिक्षित किया है।

Saurabh Pandey | October 9, 2024 | 06:30 PM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा 2021 में लॉन्च किए गए स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड ने 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 18 क्षेत्रों में कम आय वाले परिवारों के 29,000 से अधिक पहली बार नौकरी चाहने वाले युवाओं को प्रशिक्षित किया है, जिनमें से 73% युवा नौकरियों में शामिल हो गए हैं। इस पहल का लक्ष्य कौशल और रोजगार के बीच अंतर को पाटकर 50,000 युवा भारतीयों को तैयार करना है, जहां महिलाओं की पहुंच 60% है।

स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड की एक प्रमुख विशेषता इसका मजबूत जेंडर-रिस्पॉन्सिव अप्रोच है। इसमें 74% ट्रेनी कम आय पृष्ठभूमि वाली महिलाएं हैं, कई के पास सीमित शिक्षा है और कोई पूर्व कार्य अनुभव नहीं है, कार्यक्रम ने इन महिलाओं को सफलतापूर्वक वर्कफोर्स में शामिल किया है और बनाए रखा है।

Background wave

इन परिणामों को प्राप्त करने में पारिवारिक जुड़ाव, कार्यस्थल परिचय, गतिशीलता समर्थन और पोस्ट-प्लेसमेंट सहायता जैसी रणनीतिया महत्वपूर्ण रही हैं।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि जब विचारशील दिमाग एक साथ सहयोग करते हैं, तो हम सिर्फ निवेश नहीं करते हैं, हम समुदायों का निर्माण करते हैं। हम बेहतर आजीविका, मजबूत परिवार और राष्ट्र के लिए मार्ग बनाते हैं। स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड इस दृष्टिकोण का उदाहरण है, जिसने पहले ही 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कम आय वाले परिवारों से लगभग 29,000 पहली बार नौकरी चाहने वालों को प्रशिक्षित किया है।

वेद मणि तिवारी, सीओओ (कार्यवाहक सीईओ), एनएसडीसी और एमडी, एनएसडीसी इंटरनेशनल ने कहा कि स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड 24 राज्यों और 18 क्षेत्रों में 57% प्रतिधारण दर के साथ 29,000 लोगों तक पहुंच गया है, जिसका लक्ष्य 60% है। स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और उससे आगे के क्षेत्रों में डिजिटलीकरण और एआई-संचालित इनोवेशन का लाभ उठाकर, एसआईबी 2047 के लिए भारत के 35 ट्रिलियन डॉलर के आर्थिक दृष्टिकोण के साथ संरेखित होता है, भविष्य के लिए तैयार कार्यबल का निर्माण करता है और एक अधिक समावेशी स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देता है।

Also read Nobel Prize In Chemistry 2024: 2 अमेरिकी और 1 ब्रिटिश वैज्ञानिक को केमिस्ट्री में मिला नोबेल पुरस्कार

स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड के साझेदार

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ, स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड के साझेदारों के गठबंधन में ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट, माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन, चिल्ड्रेन्स इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन (सीआईएफएफ), जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन, एचएसबीसी इंडिया, दुबई केयर्स, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी), यूके सरकार, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ), डालबर्ग एडवाइजर्स और ऑक्सफोर्ड पॉलिसी मैनेजमेंट, कौशल प्रशिक्षण लर्नेट स्किल्स लिमिटेड, मैजिक बस इंडिया फाउंडेशन और पैनआईआईटी एलुमनी रीच फॉर इंडिया फाउंडेशन शामिल हैं। इन सभी को नवाचार करने, स्केल करने और विविध लक्ष्य समूहों तक पहुंचने की उनकी क्षमता के लिए चुना गया है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications