NEET Verdict 2024: नीट यूजी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने किया स्वागत

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा करते हुए कहा कि NEET 2024 के अंतिम परिणाम दो दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे।

प्रधान ने कहा - नीट यूजी पर आज का फैसला लाखों मेहनती व ईमानदार छात्रों को राहत प्रदान करेगा। (स्त्रोत-'एक्स' @dpradhanbjp)प्रधान ने कहा - नीट यूजी पर आज का फैसला लाखों मेहनती व ईमानदार छात्रों को राहत प्रदान करेगा। (स्त्रोत-'एक्स' @dpradhanbjp)

Abhay Pratap Singh | July 23, 2024 | 10:39 PM IST

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने नीट यूजी पेपर लीक मामले में प्राप्त याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए आज (23 जुलाई) अपना फैसला सुनाया है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने कहा कि दोबारा नीट परीक्षा आयोजित नहीं होगी। जिसके बाद एससी के फैसले का स्वागत करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “नीट-यूजी पर आज का फैसला अटकलों पर विराम लगाएगा और लाखों मेहनती व ईमानदार छात्रों को राहत प्रदान करेगा। छात्रों के हितों को बरकरार रखने वाले ऐतिहासिक फैसले के लिए सर्वोच्च न्यायालय के प्रति आभारी हूं।”

Background wave

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने आगे कहा, “यह निर्णय उन लोगों की आंखें खोल देगा, जिन्होंने भारतीय परीक्षा प्रणाली को बकवास बताया था और निहित स्वार्थों के लिए इस अवसर का फायदा उठाया, राजनीतिक लाभ उठाया और “नागरिक अशांति और अराजकता” को बढ़ावा दिया।”

Also readNEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी परीक्षा रद्द करने से किया इनकार; 40 से अधिक याचिकाओं पर हुई सुनवाई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा, “राहुल गांधी को लाखों छात्रों और उनके अभिभावकों की भावनाओं से खिलवाड़ करने के साथ-साथ इससे (नीट यूजी पेपर लीक मामले में) राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश के लिए माफी मांगनी चाहिए।”

प्रधान ने NEET UG 2024 मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि सत्य की जीत हुई है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, शिक्षा मंत्री ने घोषणा करते हुए बताया कि NEET 2024 के अंतिम परिणाम दो दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे। परीक्षा की मेरिट सूची सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई टिप्पणियों के अनुसार संशोधित की जाएगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “केंद्र सरकार कह रही थी कि बड़े पैमाने पर पेपर लीक नहीं हुआ है और सुप्रीम कोर्ट ने इसे बरकरार रखा है। सरकार किसी भी तरह का उल्लंघन बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगी, परीक्षाओं की पवित्रता हमारे लिए सर्वोच्च है।” मंत्री ने आगे कहा, “परीक्षा की गड़बड़ी में शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications