NEET Results 2024: नीट परीक्षा दोबारा कराने की मांग, ग्रेस मार्क्स पर छात्रों में नाराजगी; एनटीए ने दी सफाई

इस वर्ष 13,16,268 छात्रों ने नीट यूजी परीक्षा उत्तीर्ण की है। वहीं, नीट यूजी 2024 परीक्षा में कुल उपस्थित छात्रों की संख्या में 16.85 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

नीट यूजी 2024 रिजल्ट जारी हो चुका है। प्रतीकात्मक-पिक्सल्स)

Saurabh Pandey | June 5, 2024 | 11:23 AM IST

नई दिल्ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। नीट रिजल्ट घोषित होने के बाद ग्रेस अंकों को लेकर छात्रों में नाराजगी देखने को मिलने लगी।

एनटीए ने एक बयान जारी कर बताया कि कैसे कुछ छात्रों को 720 में से 718 और 719 अंक मिले। अपने स्पष्टीकरण में एनटीए ने कहा कि परीक्षा के समय नुकसान की भरपाई के लिए ग्रेस अंक देने का निर्णय अदालत के आदेश के अनुसार लिया गया था। इसलिए उम्मीदवार के अंक 718 या 719 भी हो सकते हैं।

सोशल मीडिया पर छात्रों ने उठाए सवाल

हालांकि कई छात्रों ने ग्रेस मार्क्स पर और अधिक सवाल उठाते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया। एक छात्र ने एक्स पर लिखा- डियर एनटीए, यह बहुत ज्यादा है, किसी छात्र के लिए 718 या 719 प्राप्त करना कैसे संभव हो सकता है और ऐसा पहले क्यों नहीं हुआ ? ऐसा पहली बार क्यों हो रहा है? इसका जवाब ठीक से देना होगा, ऐसे नहीं. आप उत्तर देने में लापरवाही क्यों कर रहे हैं? पेपर लीक का जवाब कहां है?”

एक अन्य नीट अभ्यर्थी ने कहा कि मेरे केंद्र में हमें पेपर 20 मिनट की देरी से मिला, जिससे समय बर्बाद हुआ, इसलिए हमें ऐसे ग्रेस अंक मिलने चाहिए। आप कैसे जानते हैं कि केवल उनका ही समय बर्बाद हुआ है, जबकि आपके पोस्ट के अंतर्गत लाखों विद्यार्थियों ने समय की बर्बादी के बारे में बताया है। समय की बर्बादी पिछले वर्ष क्यों नहीं हुई?

एनटीए द्वारा साझा की गई टॉपर्स सूची के स्क्रीनशॉट को साझा करते हुए, एक अन्य छात्र ने कहा कि सीरियल नंबर में 62 से क्रमांक 69 तक सभी के रोल नंबर समान हैं, इसलिए हो सकता है कि उन्होंने एक ही विशेष केंद्र पर परीक्षा दी हो।

मेडिकल अभ्यर्थियों के एक बड़े वर्ग ने पेपर लीक के आरोपों, समय की बर्बादी के लिए अंतिम समय में ग्रेस मार्क्स के कार्यान्वयन और नीट परिणाम 2024 में त्रुटि का हवाला देते हुए नीट परीक्षा 2024 दोबारा कराने की मांग शुरू कर दी है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार रात को स्पष्ट किया कि नीट ग्रेस अंक उन छात्रों को प्रदान किए गए, जिन्होंने परीक्षा के समय के नुकसान के बारे में चिंता जताई थी। हालांकि, छात्रों ने असंतोष व्यक्त किया है और कहा है कि एनटीए के बयान में कोई स्पष्टता नहीं है।

Also read NEET Toppers List 2024: नीट यूजी परीक्षा में 67 कैंडिडेट ने एआईआर-1 हासिल की, टॉपर्स को मिले 99.997129% अंक

राजस्थान से सबसे ज्यादा टॉपर

इस साल परीक्षा में सबसे ज्यादा टॉपर राजस्थान से हैं। एनटीए नीट रिजल्ट में राजस्थान के कुल 11 उम्मीदवारों ने रैंक 1 हासिल की है। परीक्षा में 67 उम्मीदवार ऐसे है जिन्होनें एआईआर नीट रैंक 1 हासिल किया है। इस वर्ष सभी श्रेणियों के लिए नीट 2024 कट-ऑफ अंक बढ़ाए गए हैं।

कथित पेपर लीक के मामले आए थे सामने

एनटीए ने नीट पेपर लीक के दावों को खारिज कर दिया, जो परीक्षा आयोजित होने से पहले ही सामने आने लगे थे। बिहार पुलिस विभाग की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने नीट यूजी पेपर लीक मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया था। बाद में परीक्षा एजेंसी ने उन उम्मीदवारों के लिए राजस्थान परीक्षा केंद्र में पुन: परीक्षा आयोजित की जिनके पास अलग-अलग प्रश्न पत्र थे।

गुजरात और ओडिशा में भी नीट में गड़बड़ी की खबरें सामने आईं। गुजरात के गोधरा जिले में एक स्कूल शिक्षक सहित तीन लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है, जिन्होंने कथित तौर पर प्रत्येक उम्मीदवार से 10 लाख रुपये के बदले में छह नीट उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने में मदद की थी। पुलिस ने एक परीक्षार्थी द्वारा शिक्षक को अग्रिम भुगतान किए गए 7 लाख रुपये भी जब्त कर लिए

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]