NEET PG Cut-off 2024: नीट पीजी कटऑफ जल्द, क्वालीफाइंग पर्सेंटाइल और टाई-ब्रेकर नियम जानें

नीट पीजी उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग पर्सेंटाइल और अंकों से अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

नीट पीजी में टाई-ब्रेकर नियम दो या अधिक अभ्यर्थी द्वारा बराबर अंक प्राप्त करने पर लागू होता है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | September 6, 2024 | 02:48 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) द्वारा नीट पीजी 2024 कटऑफ जल्द जारी किया जाएगा। आधिकारिक घोषणा के बाद उम्मीदवार एनबीई की वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर नीट पीजी 2024 कटऑफ अंकों की जांच कर सकेंगे। NEET PG सीट आवंटन और काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

नीट पीजी उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग पर्सेंटाइल और अंकों से अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम पर्सेंटाइल 50 और सामान्य-पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम पर्सेंटाइल 45 है, जबकि आरक्षित श्रेणी (SC/ ST/ OBC) के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम पर्सेंटाइल 40 है।

नीट पीजी कटऑफ अंक परीक्षा में पात्रता हासिल करने के लिए उम्मीदवार द्वारा प्राप्त न्यूनतम योग्यता अंक होता है। कटऑफ के आधार पर एनबीई द्वारा मेरिट सूची तैयार की जाती है। उम्मीदवारों को 50% अखिल भारतीय कोटा (AIQ), 50% राज्य कोटा, सभी डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ESIC/AMFS कॉलेजों और निजी संस्थानों में प्रवेश दिया जाएगा।

Also read NEET PG 2024 Merit List: नीट पीजी मेरिट लिस्ट 50% एआईक्यू सीटों के लिए जारी, natboard.edu.in पर करें चेक

NEET PG Cut Off 2024: कटऑफ निर्धारण कारक

NBEMS नीट पीजी 2024 के लिए जल्द ही कटऑफ अंक जारी करेगा। 2024 के लिए नीट कटऑफ निर्धारित करने वाले कई कारक हैं। इनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  1. परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों की कुल संख्या।
  2. उपलब्ध सीटों की कुल संख्या।
  3. परीक्षा का कठिनाई स्तर।
  4. पिछले वर्षों की कटऑफ।

NEET PG Cut Off 2024: टाई-ब्रेकर नियम

दो या अधिक छात्रों द्वारा जब नीट पीजी में समान अंक प्राप्त किए जाते हैं, तो किसी एक को प्राथमिकता देने के लिए टाई-ब्रेकर नियम का पालन किया जाता है:

  • बराबर अंक मिलने पर सभी एमबीबीएस व्यावसायिक परीक्षाओं में प्रतिशत के आधार पर सर्वाधिक कुल अंक वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी।
  • इसके बाद भी टाई होने पर समान अंक पाने वाले अभ्यर्थियों में जिनके प्रश्नपत्र में अधिक प्रश्न सही होंगे, उन्हें उच्च वरीयता दी जाएगी।
  • जो उम्मीदवार NEET परीक्षा में सबसे कम नेगेटिव अंक प्राप्त करने में सक्षम होंगे, उन्हें NEET PG 2024 मेरिट सूची में उच्च रैंक दी जाएगी।
  • यदि दो या अधिक नीट पीजी उम्मीदवारों के बीच फिर भी बराबर की स्थिति बनी रहती है तो अधिक उम्र वाले कैंडिडेट को प्राथमिकता दी जाएगी।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]