NEET PG 2024 Mock Test Link: नीट पीजी मॉक टेस्ट लिंक nbe.edu.in पर एक्टिव, एडमिट कार्ड, परीक्षा तिथि

मॉक टेस्ट का उद्देश्य उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा की प्रक्रिया सिखाना है, जिससे उन्हें यह पता चल जाता है कि परीक्षा के दौरान सेक्शंस में कैसे नेविगेट करना है और प्रत्येक प्रश्न का उत्तर कैसे देना है।

नीट पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा विंडो के रूप में कार्य करता है। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)नीट पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा विंडो के रूप में कार्य करता है। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | June 14, 2024 | 04:32 PM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (नीट पीजी) 2024 मॉक टेस्ट लिंक सक्रिय कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने नीट पीजी परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

NEET PG 2024 मॉक टेस्ट देने के लिए उम्मीदवारों को अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड के साथ आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर लॉगिन करना होगा। नीट पीजी मॉक टेस्ट नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) द्वारा जारी किया गया है। जिन उम्मीदवारों ने नीट पीजी परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, वे ऑनलाइन मॉक टेस्ट लिंक तक पहुंच सकते हैं। मॉक टेस्ट का उद्देश्य उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा की प्रक्रिया सिखाना है।

NEET PG 2024: परीक्षा तिथि

नीट पीजी 2024 परीक्षा 23 जून को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर ऑनलाइन आयोजित होने वाली है। NEET PG 2024 एडमिट कार्ड 18 जून को जारी किया जाएगा, जबकि नीट पीजी रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित होने की उम्मीद है।

NEET PG 2024: परीक्षा पैटर्न

नीट पीजी परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। नीट पीजी परीक्षा का माध्यम केवल अंग्रेजी है। नीट पीजी परीक्षा की अवधि 3 घंटे 30 मिनट है। नीट पीजी परीक्षा को 3 खंडों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक सेक्शन के लिए अनुभागीय समय होगा।

नीट पीजी परीक्षा में कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। नीट पीजी कुल 800 अंकों की होती है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 4 अंक मिलेंगे और गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

Also read NEET PG 2022: नीट पीजी 2022 स्कोर में विसंगतियों का आरोप लगाने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

नीट पीजी परीक्षा 13,886 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), 26,699 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) और 922 पीजी डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। नीट पीजी पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा विंडो के रूप में कार्य करता है। भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम के अनुसार, एमएस, एमडी और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई अन्य प्रवेश परीक्षा वैध नहीं मानी जाती है। सफल उम्मीदवारों को सरकारी और निजी दोनों संस्थानों सहित 350 से अधिक मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications