MP News: एमपी के स्कूलों में 'जय हिंद' से होगी पढ़ाई की शुरुआत, बीजेपी सरकार के मंत्री का आदेश

आदिवासी मामलों के मंत्री विजय शाह ने स्पष्ट किया कि पहली कक्षा से ही बच्चे 'जय हिंद' बोलेंगे। उन्होंने कहा, "हम बयान नहीं देते, आदेश देते हैं।"

मंत्री विजय शाह ने कहा कि हमने आदेश जारी कर दिया है, यस मैडम-यस सर कहने से क्या होता है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)मंत्री विजय शाह ने कहा कि हमने आदेश जारी कर दिया है, यस मैडम-यस सर कहने से क्या होता है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | August 29, 2024 | 03:37 PM IST

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश सरकार के जनजातीय कार्य मंत्री विजय शाह ने रतलाम जिले का प्रभारी मंत्री बनने के बाद नया आदेश जारी किया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि स्कूलों में 'यस मैडम, यस सर' की जगह 'जय हिंद सर, जय हिंद मैडम' कहा जाए। साथ ही जो भी 'जय हिंद' बोलेगा, उसे हाथ ऊपर उठाना होगा। मंत्री विजय शाह ने कहा कि 'जय हिंद' कहने से देशभक्ति की भावना बढ़ती है और गर्व की अनुभूति होती है।

यह बयान देने के बाद मंत्री विजय शाह ने इसे रिकॉर्ड न करने की बात कही लेकिन थोड़ी देर बाद जब वो मीडिया के सामने आए तो उन्होंने अपना बयान दोहराया. उन्होंने कहा कि स्कूल में जय हिंद बोलें, जय हिंद बोलने से देशभक्ति की भावना पैदा होती है।

Background wave

मंत्री विजय शाह ने कहा कि हमने आदेश जारी कर दिया है, यस मैडम-यस सर कहने से क्या होता है। उन्होंने घोषणा की कि 6वीं से 12वीं तक के सभी स्कूलों में चाहे वे सरकारी हों या निजी, जन गण मन अनिवार्य रूप से गाया जाएगा। ध्वज वंदन किया जाएगा और रोटेशन में बैठेंगे।

Also readMP News: मध्य प्रदेश के निजी स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर हुए कार्यक्रम में दिखा पाकिस्तानी झंडा, जांच के आदेश

मंत्री ने स्पष्ट किया कि बच्चे पहली कक्षा से ही 'जय हिंद' बोलेंगे। उन्होंने कहा, "हम बयान नहीं देते, आदेश देते हैं।" बता दें कि हरियाणा सरकार ने भी इसी तरह का आदेश जारी किया था कि राज्य के स्कूलों में छात्रों को सुबह गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद कहना होगा। इस फैसले पर अमल 15 अगस्त से शुरू हो गया है।

स्कूल शिक्षा निदेशालय के आदेश में कहा गया है कि जय हिंद का नारा भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सुभाष चंद्र बोस ने दिया था। सरकार ने कहा है कि अब स्कूलों में गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे छात्रों में हर दिन राष्ट्रीय एकता की भावना जागृत होगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications