MAHE 2024: एमएएचई शोधकर्ताओं को प्रतिष्ठित साइटेशन डेटाबेस 2024 में विश्व स्तर पर शीर्ष 2% में स्थान मिला

पीसीडीबी एच-इंडेक्स, सह-लेखकत्व-समायोजित एचएम-इंडेक्स तथा विभिन्न लेखकत्व भूमिकाओं में साइटेशंस सहित साइटेशन मैट्रिक्स का पारदर्शी मूल्यांकन पेश करती है।

इस वर्ष की तुलना में साल 2023 में विश्वविद्यालय के 19 शोधकर्ताओं को सम्मानित किया गया था। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')इस वर्ष की तुलना में साल 2023 में विश्वविद्यालय के 19 शोधकर्ताओं को सम्मानित किया गया था। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | September 23, 2024 | 02:17 PM IST

नई दिल्ली: मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (MAHE) ने घोषणा करते हुए बताया कि प्रतिष्ठित साइटेशन डेटाबेस (PCDB) के अनुसार, एमएएचई के 36 शोधकर्ताओं को दुनिया भर के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में मान्यता दी गई है। यह मान्यता “मानकीकृत साइटेशन संकेतकों के अपडेट विज्ञान-व्यापी लेखक डेटाबेस के लिए अगस्त 2024 डेटा अपडेट” पर आधारित है, जिसे स्कॉलर प्रो. जॉन पीए इयोनिडिस ने 16 सितंबर 2024 को जारी किया था।

इसके अतिरिक्त, छह एमएएचई शोधकर्ताओं को उनके संबंधित क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए सराहना मिली है। इस वर्ष की तुलना में साल 2023 में विश्वविद्यालय के 19 शोधकर्ताओं को सम्मानित किया गया था। यह सूची एच-इंडेक्स, सह-लेखकत्व-समायोजित एचएम-इंडेक्स तथा विभिन्न लेखकत्व भूमिकाओं में साइटेशंस सहित साइटेशन मैट्रिक्स का पारदर्शी मूल्यांकन प्रस्तुत करती है। यह दुनिया भर के शोधकर्ताओं के वैश्विक प्रभाव और महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डालता है।

Background wave

Prestigious Citation Database: एमएएचई के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. एमडी वेंकटेश

एमएएचई के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. एमडी वेंकटेश ने कहा कि, “यह एमएएचई के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और हमारे शोधकर्ताओं की ज्ञान की निरंतर खोज का प्रतिबिंब है। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण न केवल विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को ऊंचा उठाते हैं, बल्कि वैश्विक अनुसंधान और नवाचार की सीमाओं को भी आगे बढ़ाते हैं। हम अग्रणी अनुसंधान को समर्थन देने तथा एक समृद्ध शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Also readUniversity of Ottawa: जलवायु परिवर्तन का अर्थ है कि हमें आक्रामक प्रजातियों के साथ रहना सीखना होगा

Manipal Academy of Higher Education: मान्यता प्राप्त छह शोधकर्ता

मान्यता प्राप्त 6 शोधकर्ताओं के नाम नीचे दिए गए हैं:

  1. डॉ. उन्नीकृष्णन (केएमसी मैंगलोर, एमएएचई)
  2. डॉ. श्रीनिवास मुतालिक (एमसीओपीएस, एमएएचई मणिपाल)
  3. डॉ. शशिधर आचार्य (एमसीओडीएस, एमएएचई मणिपाल)
  4. डॉ. सतीशा बी. नायक (डीबीएमएस, एमएएचई मणिपाल)
  5. डॉ. कुलमणि मेहर (एमआईटी मणिपाल, एमएएचई)
  6. डॉ. रंजीत कुमार मिश्रा (एमआईटी मणिपाल, एमएएचई)

मान्यता प्राप्त शोधकर्ताओं की पूरी सूची सार्वजनिक रूप से एक्सेसिबल साइटेशन डेटाबेस (ACDB) में उपलब्ध है, जो अनुसंधान उत्कृष्टता में अग्रणी के रूप में एमएएचई की स्थिति को मजबूत करता है। इन रैंकिंग में विश्वविद्यालय का बढ़ता प्रतिनिधित्व अत्याधुनिक शोध को बढ़ावा देने और वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय में योगदान देने की इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

MAHE Academic Research: एमएएचई अकादमिक शोध

एमएएचई अकादमिक शोध में उत्कृष्टता हासिल करना जारी रखता है, इसलिए यह स्कॉलर्स की भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का काम करती है। विश्वविद्यालय वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और व्यापक रूप से समाज को लाभ पहुंचाने वाले ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। अधिक जानकारी के लिए स्कॉलर्स की पूरी लिस्ट https://elsevier.digitalcommonsdata.com/datasets/btchxktzyw/7 पर देख सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications