JoSAA Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग 10 जून के आसपास शुरू होने की उम्मीद; यहां देखें पात्रता, जरूरी दस्तावेज

जेईई एडवांस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई जैसे संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे।

जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया जून महीने में होगी शुरू (प्रतीकात्मक- विकिमीडिया कॉमन्स)जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया जून महीने में होगी शुरू (प्रतीकात्मक- विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | April 25, 2024 | 07:40 PM IST

नई दिल्ली: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य सत्र 2 का परिणाम राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा 24 अप्रैल को जारी किया गया है। इस परीक्षा में 56 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल हासिल किया है। अब जेईई एडवांस रिजल्ट घोषित होने के बाद जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। जोसा काउंसलिंग 10 जून के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। इस लेख में काउंसलिंग के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गई है।

जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू होगी। परीक्षा 26 मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का परिणाम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास द्वारा 9 जून को जारी किया जाएगा।

जेईई एडवांस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई जैसे संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे। फिलहाल, जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए 10 जून संभावित तारीख है।

जोसा काउंसलिंग में 6 राउंड आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक राउंड के बाद जेईई मेन रैंक खोलने और बंद करने का विवरण दिया जाएगा। जिसके आधार पर अभ्यर्थी को प्रवेश मिलेगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, काउंसलिंग जून के तीसरे हफ्ते यानी 20 जून से शुरू होगी।

JoSAA Counselling 2024: पात्रता और शुल्क

जोसा काउंसलिंग के लिए, सामान्य/ओबीसी-एनसीएल/जनरल-ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को सीट स्वीकृति के लिए 45,000 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 20,000 रुपये है। इसके अलावा अभ्यर्थियों के लिए च्वाइस फिलिंग निःशुल्क है। जो उम्मीदवार जेईई मेन या जेईई एडवांस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, वे निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर जोसा काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं-

  • जेईई मेन (बी.ई./बी.टेक., बी.आर्क., या बी.प्लान पेपर) या जेईई एडवांस्ड, जैसा लागू हो, में क्वालीफाइंग रैंक हासिल की।
  • संस्थानों द्वारा निर्धारित "बारहवीं कक्षा (या समकक्ष) परीक्षा में प्रदर्शन" मानदंड को पूरा किया।

Also readJEE Main 2024 Paper 1 Toppers: जेईई मेन सत्र 2 टॉपर्स सूची जारी, 56 उम्मीदवारों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल

JoSAA Counselling 2024: ये हैं जरूरी दस्तावेज

जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं, इसमें सबसे पहले अपने जेईई परीक्षा क्रेडेंशियल का उपयोग करके जोसा वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। प्राथमिकता के क्रम में अपनी पसंदीदा संस्थाओं और कार्यक्रमों का चयन करना होगा।

इसके बाद, JoSAA विकल्पों, श्रेणी और योग्यता रैंक के आधार पर सीट आवंटन के कई दौर आयोजित किए जाएंगे। उम्मीदवार आवंटित सीट स्वीकार कर सकते हैं या आगे के राउंड में भाग ले सकते हैं। स्वीकृत उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन और प्रवेश औपचारिकताओं के लिए संस्थान को रिपोर्ट करना होगा।

काउंसलिंग प्रक्रिया में उम्मीदवारों के पास 10वीं-12वीं की मार्कशीट, श्रेणी प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, बैंक विवरण, मेडिकल प्रमाण पत्र, ओसीआई/पीआईओ कार्ड, पासपोर्ट/नागरिकता प्रमाण पत्र, जेईई मेन/एडवांस्ड एडमिट कार्ड जैसे दस्तावेज होने चाहिए।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications