JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस एग्जाम की तैयारी कैसे करें? 26 मई को ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा

जेईई एडवांस परीक्षा 2024 में उपस्थित होने से पहले छात्रों को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए, जिससे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया जा सके।

जेईई एडवांस 2024 परीक्षा की तैयारी के टिप्स। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)जेईई एडवांस 2024 परीक्षा की तैयारी के टिप्स। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | May 24, 2024 | 07:43 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी मद्रास) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस (जेईई एडवांस) परीक्षा 26 मई को आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस एग्जाम 2024 दो पेपरों पेपर-1 और पेपर-2 के लिए आयोजित होगी। दोनों पेपर ऑनलाइन मोड में तीन-तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित किए जाएंगे।

जेईई एडवांस पेपर-1 का आयोजन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा, जबकि पेपर-2 दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन एग्जाम में शीर्ष 2.5 लाख रैंक प्राप्त करने वाले छात्र ही जेईई एडवांस के लिए पात्र होते हैं। जेईई एडवांस परीक्षा 2024 में उपस्थित होने वाले छात्रों को तैयारी करने के लिए अब दो दिन से भी कम समय बचा है।

Background wave

इस महत्वपूर्ण समय में परीक्षार्थियों को तैयारी के साथ ही शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यह समय छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण है और उन्हें तनाव मुक्त रहने की जरूरत होती है। इस दौरान छात्रों को कमजोर विषयों और अधिक महत्व वाले विषयों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Also readJEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा हाई वेटेज चैप्टर्स की तैयारी पर करें फोकस, मॉक टेस्ट भी जरूरी

फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित को कवर करने के लिए तैयार की गई योजना से छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ता है। पूरे साल बनाए गए नोट्स से छात्र महत्वपूर्ण टॉपिक और विषयों का रिवीजन कर सकते हैं। माइंड मैप, सेल्फ-टेस्ट और फ्लैशकार्ड की सहायता से छात्रों को पहले से पढ़े गए चैप्टर्स को याद रखने में मदद मिल सकती है।

छात्रों को पिछले वर्ष के मॉडल पेपर और प्रश्न हल करने चाहिए। साथ ही, कैंडिडेट समय सीमा के भीतर पेपर को हल करें। समय सारणी के अनुसार छात्र जेईई एडवांस की तैयारी करें और पढ़ाई के समय बीच-बीच में ब्रेक भी लेते रहें। इस दौरान छात्र प्रश्न हल करने के लिए शिक्षक या ऑनलाइन स्त्रोत की मदद ले सकते हैं।

जेईई एडवांस परीक्षा के दौरान छात्रों को ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को सही तरीके से हल करना चाहिए। सबसे पहले सरल और आसान प्रश्न चुनना चाहिए, इसके बाद उम्मीदवारों को कठिन और समय लेने वाले चुनौतीपूर्ण प्रश्नों को हल करना चाहिए। परीक्षा में शामिल होने से पहले छात्रों को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। वहीं, महत्वपूर्ण सूत्रों और विषयों का एक स्पष्ट चार्ट भी तैयार कर लेना चाहिए।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications