IIT Madras ने स्टार्ट-अप हब स्थापित करने के लिए फ्रेंच फर्म के साथ किया करार

यह साझेदारी निर्यात को बढ़ावा देने में सक्षम होगी और स्टारबर्स्ट के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों का पता लगाने के लिए भारतीय एएसडी स्टार्टअप को सहायता प्रदान करेगी।

भारत के विमानन, रक्षा क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा (इमेज-आधिकारिक)भारत के विमानन, रक्षा क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | March 26, 2024 | 03:06 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास फ्रांसीसी एयरोस्पेस और रक्षा फर्म स्टारबर्स्ट एक्सेलेरेटर एसआरएल के साथ मिलकर एक स्टार्ट-अप हब स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसके लिए आईआईटी मद्रास और फ्रांसीसी फर्म के बीच एक एमओयू साइन किया गया है। कंपनी द्वारा स्टार्ट-अप स्थापित करने के लिए 100 मिलियन यूरो की सहायता देने पर सहमति बनी है।

इस साझेदारी के तहत, आईआईटी मद्रास भारत में विमानन, अंतरिक्ष और रक्षा (एएसडी) पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए स्टारबर्स्ट त्वरित कार्यक्रम स्थापित करेगा। स्टारबर्स्ट एक्सेलेरेटर एसएआरएल ने एएसडी तकनीक के लिए एक उद्यम पूंजी कोष बनाने की योजना बनाई है, जो भारत की अर्थव्यवस्था में बदलाव और वैश्विक हितधारकों के साथ एकीकरण के लिए एक शक्तिशाली इंजन है।

Background wave

यह साझेदारी निर्यात को बढ़ावा देने में सक्षम होगी और स्टारबर्स्ट के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों का पता लगाने के लिए भारतीय एएसडी स्टार्टअप को सहायता प्रदान करेगी।

Also readIIT Madras ने 4-वर्षीय बीएस डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए आमंत्रित किए आवेदन; 26 मई लास्ट डेट

स्टारबर्स्ट एक मेंटरशिप टीम बनाएगा

इस साझेदारी के तहत, स्टारबर्स्ट एक मेंटरशिप टीम बनाएगा जिसमें स्टार्ट-अप को उनकी विकास यात्रा में मदद करने के लिए स्टारबर्स्ट कार्यालयों के एएसडी प्रबंधकों और वरिष्ठ सलाहकारों के अलावा आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र और अनुभवी सैन्य अधिकारी शामिल होंगे।

इसके माध्यम से, दोनों संस्थान उद्यमियों और नवप्रवर्तकों तक पहुंच प्रदान करने, नई प्रौद्योगिकियों, व्यावसायिक विचारों और मॉडलों को आगे बढ़ाने और भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की योजना बनाई जाएगी।

इसके अतिरिक्त, शैक्षणिक ज्ञान को व्यावहारिक स्टार्टअप मार्गदर्शन के साथ संयोजित करने के लिए कार्यशालाएं, सेमिनार और मेंटरशिप सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस साझेदारी के माध्यम से भारत में कई परियोजनाएं शुरू कर उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications