IIT Kanpur Techkriti: आईआईटी कानपुर ‘टेककृति’ के 30वें संस्करण की करेगा मेजबानी, ‘द कॉस्मिक नेक्सस’ होगी थीम

टेककृति का लक्ष्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से छात्रों के बीच नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देना है। विभिन्न प्रतियोगिताओं में 55 लाख से अधिक का संयुक्त इनाम रखा गया है।

आईआईटी कानपुर 'टेककृति उत्सव' में दुनिया भर के 1,500 से अधिक कॉलेजों से छात्र हिस्सा लेंगे। (स्त्रोत- आधिकारिक 'फेसबुक')आईआईटी कानपुर 'टेककृति उत्सव' में दुनिया भर के 1,500 से अधिक कॉलेजों से छात्र हिस्सा लेंगे। (स्त्रोत- आधिकारिक 'फेसबुक')

Abhay Pratap Singh | March 4, 2024 | 03:10 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) इस वर्ष टेक्निकल फेस्ट ‘टेककृति’ के 30वें संस्करण की मेजबानी करेगा। ‘टेककृति 24’ का आयोजन 14 मार्च से 17 मार्च 2024 तक चार दिनों के लिए किया जाएगा। इस वर्ष कार्यक्रम का थीम ‘द कॉस्मिक नेक्सस’ पर आधारित होगा।

टेककृति फेस्टिवल 2024 में दुनिया भर के करीब 1500 प्रतिष्ठित कॉलेजों से 60,000 प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है। विभिन्न प्रतियोगिताओं में रोजगार और इंटर्नशिप की संभावनाओं के साथ-साथ 55 लाख से अधिक का संयुक्त पुरस्कार भी शामिल किया गया है। टेककृति उत्सक 2024 का लक्ष्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से छात्रों के बीच नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देना है।

टेककृति कार्यक्रम में मास्टरकार्ड, ऑटोडेस्क, स्टॉकग्रो, CISCO, अल्टेयर समेत अन्य कंपनियों के उद्योग विशेषज्ञ वर्कशॉप में छात्रों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा एआई/एमएल से लेकर चैटजीपीटी और इलेक्ट्रिक वाहनों तक ट्रेंडिंग विषयों को कवर करते हुए इन वर्कशॉप में हैंड्स-ऑन लर्निंग एक्सपीरियंस भी साझा किए जाएंगे।

Also readIIT Kanpur: आईआईटी कानपुर के ई-मास्टर डिग्री प्रोग्राम में 1000 नामांकन, 10 विशेष कार्यक्रमों के लिए नए बैच

आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर एस गणेश ने कहा कि, “टेककृति दशकों से तकनीकी और एंटरप्रन्योर एक्सीलेंस का गढ़ रहा है। यह 30वां संस्करण उद्यमियों और तकनीकी लोगों सहित सभी भाग लेने वाले स्टूडेंट के लिए जुड़ने, सीखने और आगे बढ़ने का एक बेहतर अवसर होगा। हम आईआईटी के में सभी कोनों से प्रतिभाशाली लोगों को एक साथ लाने वाले एक और सफल आयोजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"

प्रोफेसर गणेश ने कहा कि टेककृति भविष्य के इंजीनियर्स और विज्ञान के प्रति लोगों को साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रदर्शन करने के लिए गूगल, रोबोटिक्स, ड्रोन और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी जैसे महत्वपूर्ण डोमेन पर कार्यशालाओं की मेजबानी करेगा। आगे कहा कि टेककृति प्रदर्शनी नवाचारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए मंच के रूप में भी काम करेगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications