IISER Counselling 2024: आईआईएसईआर राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम कल iiseradmission.in पर होगा जारी, ऐसे करें चेक

यदि पसंदीदा आईआईएसईआर में सीटें भर जाती हैं, तो उम्मीदवार को काउंसलिंग के आगे के दौर में विचार नहीं किया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार ने IISER-X और IISER-Y के रूप में केवल दो प्राथमिकताएं दी हैं, और यदि इन IISER में सीटें भरी हुई हैं, तो उम्मीदवार को अब सीट आवंटन के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

परीक्षा अधिकारी प्रत्येक भाग लेने वाले संस्थान के लिए श्रेणी-वार प्रारंभिक और समापन रैंक जारी करेंगे। (प्रतीकात्मक-फ्रीपक)परीक्षा अधिकारी प्रत्येक भाग लेने वाले संस्थान के लिए श्रेणी-वार प्रारंभिक और समापन रैंक जारी करेंगे। (प्रतीकात्मक-फ्रीपक)

Saurabh Pandey | July 12, 2024 | 09:40 AM IST

नई दिल्ली : भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) की तरफ से राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम की घोषणा कल यानी 13 जुलाई को की जाएगी। आईआईएसईआर काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iiseradmission.in पर जाकर आईआईएसईआर राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 2024 डाउनलोड कर सकेंगे।

आईआईएसईआर राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 2024 चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। उम्मीदवारों को दस्तावेज अपलोड करने, स्वीकृति शुल्क का भुगतान करने और अपने प्रवेश की पुष्टि करने के लिए अपनी इच्छा प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। आईआईएसईआर राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम 2024 20 जुलाई को जारी होने की संभावना है। आईआईएसईआर राउंड 3 सीट आवंटन परिणाम 26 जुलाई को घोषित किया जाएगा।

Background wave

IISER Counselling 2024: सीट स्वीकृति शुल्क

आईआईएसईआर काउंसलिंग के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, ओबीसी-एनसीएल, पीडब्ल्यूडी, केएम, कश्मीरी पंडित, कश्मीरी हिंदू परिवार (गैर-प्रवासी) श्रेणियों के लिए सीट स्वीकृति शुल्क 35,000 रुपये है। एससी, एसटी श्रेणियों के लिए सीट स्वीकृति शुल्क 17,500 रुपये है।

यदि पसंदीदा आईआईएसईआर में सीटें भर जाती हैं, तो उम्मीदवार को काउंसलिंग के आगे के दौर में विचार नहीं किया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार ने IISER-X और IISER-Y के रूप में केवल दो प्राथमिकताएं दी हैं, और यदि इन IISER में सीटें भरी हुई हैं, तो उम्मीदवार को अब सीट आवंटन के लिए विचार नहीं किया जाएगा। यह प्रक्रिया तब भी होती है, जब छात्र को पिछले काउंसलिंग राउंड में कोई सीट आवंटित नहीं की गई हो।

बता दें कि IISER 2024 काउंसलिंग पंजीकरण प्रक्रिया 1 जुलाई, 2024 को सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। काउंसलिंग प्रक्रिया में पंजीकरण, विकल्प भरना और सीट आवंटन शामिल है। आईएसएसईआर काउंसलिंग में भाग लेने वाले सभी छात्रों को अपना शैक्षणिक विवरण प्रदान करना और अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों का चयन करना आवश्यक है।

Also read NEST 2024 Result: नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट रिजल्ट आज nestexam.in पर होगा जारी, जानें डाउनलोड प्रक्रिया

प्रत्येक दौर में आईआईएसईआर काउंसलिंग प्रक्रिया में पंजीकरण, विकल्प भरना, सीट आवंटन, सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान और संबंधित संस्थान में भौतिक रिपोर्टिंग शामिल होगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications