Agniveer Reservations: पूर्व अग्निवीरों को CISF-BSF में मिलेगा आरक्षण; आयु सीमा, फिजिकल टेस्ट में छूट की घोषणा

सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह ने कहा कि शारीरिक परीक्षण में आयु में छूट पहले वर्ष में 5 वर्ष और उसके बाद के वर्ष में 3 वर्ष होगी।

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक अग्रवाल ने कहा कि अग्निवीरों के लिए कोई शारीरिक दक्षता परीक्षा नहीं होगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Press Trust of India | July 11, 2024 | 11:00 PM IST

नई दिल्‍ली. अग्निपथ योजना पर विवाद के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबलों के 10 प्रतिशत पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित कर दिए हैं। सरकार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में फिजिकल टेस्ट में भी छूट देगी।

गृह मंत्रालय ने कहा कि अग्निवीरों को केंद्रीय पुलिस बलों में भी नौकरी मिलेगी। साथ ही, पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे। पूर्व अग्निवीरों को फिजिकल टेस्ट से छूट मिलेगी और सीआईएसएफ में भी 10 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे।

इस बीच, सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह ने कहा कि सीआईएसएफ ने भी इस संबंध में पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के लिए बड़ा कदम उठाया है। कांस्टेबलों के 10 प्रतिशत पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित रहेंगे और उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से छूट दी जाएगी।

उन्होंने डीडी न्यूज से कहा, "फिजिकल टेस्ट में आयु में छूट पहले वर्ष में 5 वर्ष और उसके बाद के वर्ष में 3 वर्ष होगी।" सिंह ने कहा, "पूर्व अग्निवीर इसका लाभ उठा सकेंगे और सीआईएसएफ इसे सुनिश्चित करेगी। यह सीआईएसएफ के लिए भी फायदेमंद होगा क्योंकि बल को प्रशिक्षित और अनुशासित कर्मी मिलेंगे।"

Also read IAF Agniveervayu Recruitment 2024: आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती के लिए पंजीकरण आज से शुरू, आखिरी तिथि 28 जुलाई

बता दें कि जून 2022 में सरकार ने तीनों सेवाओं की आयु सीमा को कम करने के उद्देश्य से अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की थी। अग्निपथ योजना में 17 से 21 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं की 4 साल के लिए भर्ती का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों के लिए बनाए रखने का प्रावधान है।

कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल इस योजना को लेकर सरकार पर निशाना साध रहे हैं और आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं कि 4 वर्ष का कार्यकाल समाप्त होने के बाद 75 प्रतिशत अग्निवीरों का क्या होगा, क्योंकि कुल भर्तियों में से केवल 25 प्रतिशत ही 15 वर्षों तक बने रहेंगे।

शारीरिक दक्षता परीक्षा नहीं देनी होगी

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक अग्रवाल ने कहा, "अल्पकालिक प्रशिक्षण के बाद अग्निवीरों को सीमा पर तैनात किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि पूर्व अग्निवीरों की भर्ती से सभी सुरक्षा बलों को लाभ होगा। उन्होंने कहा, "हम उन्हें तैनात करने का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें धर्मांतरण प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें तैनात किया जाएगा।"

सिंह ने यह भी कहा कि भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए कोई शारीरिक दक्षता परीक्षा नहीं होगी। उन्होंने कहा, "भूतपूर्व अग्निवीरों को भर्ती करने का बल का यह एक स्वागत योग्य कदम है, क्योंकि वे सेना में प्रशिक्षित हैं और तीनों सेवाओं में सेवा दे चुके हैं। वे पहले दिन से ही समर्पण और अनुशासन लाएंगे।"

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]