CSBC Police Constable Admit Card: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड की डेट जारी, 15 जुलाई से करें डाउनलोड

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों का नाम, फोटो और हस्ताक्षर जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल होगा। परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाना होगा। बिना एडमिट कार्ड किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों का नाम, फोटो और हस्ताक्षर जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल होगा। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों का नाम, फोटो और हस्ताक्षर जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल होगा। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | July 12, 2024 | 12:18 PM IST

नई दिल्ली : सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल्स, बिहार ( सीएसबीसी ) की तरफ से बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड 15 जुलाई, 2024 को जारी किया जाएगा। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के लिए पंजीकृत पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा अगस्त के महीने में अब सात की बजाय छह दिन ही चलेगी। पहले जारी शेड्यूल में कहा गया था कि 31 अगस्त को भी परीक्षा होगी, लेकिन अब जारी नए शेड्यूल में इस तारीख का जिक्र नहीं है।

Background wave

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए परीक्षा की तारीख तक केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल की आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या, जन्मतिथि जैसे आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से लॉगिन करना होगा।

CSBC Police Constable Admit Card: परीक्षा तिथि

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा ओएमआर मोड में छह पालियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा प्रत्येक दिन एक पाली में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे तक रहेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9:30 बजे रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा केंद्र में प्रवेश सुबह 10:30 बजे बंद हो जाएगा।

CSBC Police Constable Admit Card: चयन प्रक्रिया

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा क्वालीफाइंग प्रकृति की होगी। अंतिम मेरिट सूची तैयार करते समय लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को नहीं गिना जाएगा। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक माप परीक्षा (पीएमटी) के लिए बुलाया जाएगा।

CSBC Police Constable Admit Card: परीक्षा पैटर्न

सीएसबीसी बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों को 100 सवालों के क्वेश्चन पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे दिए जाएंगे। हर सवाल का 1 अंक होगा यानी कुल 100 अंकों की परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Also read AFMS Recruitment 2024: भारतीय सेना में एएफएमएस मेडिकल ऑफिसर के 450 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन 16 जुलाई से शुरू

बता दें कि सीएसबीसी ने 9 जून 2023 को बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल के 21391 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की थी। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 जून से 20 जुलाई 2023 तक पूरी की गई थी। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई थी, लेकिन बाद में अनियमितताओं के कारण लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई थी। सीएसबीसी द्वारा नई परीक्षा तिथि जारी कर दी गई है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications