सीबीएसई छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों के लिए करियर डेवलपमेंट पर आयोजित करेगा वर्चुअल वर्कशॉप

कार्यशाला में छात्रों को अपनी प्रतिभा और क्षमताओं को पहचानने में आत्मनिर्भरता बनाने के कौशल के रूप में चिंतनशील सोच का महत्व सिखाया जाएगा। छात्रों को उनकी ताकत का एहसास करने और उन्हें भविष्य के अवसरों के साथ जोड़ने के लिए मार्गदर्शन किया जाएगा।

वेबिनार में, छात्र नई करियर-अनुसंधान तकनीकें भी सीखेंगे। (आधिकारिक वेबसाइट)वेबिनार में, छात्र नई करियर-अनुसंधान तकनीकें भी सीखेंगे। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | June 26, 2024 | 10:48 AM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और काउंसलर्स के लिए करियर डेवलपमेंट पर वर्चुअल वर्कशॉप की एक सीरीज आयोजित करेगा। यह ट्रेनिंग स्कूल प्रमुखों, शिक्षकों और काउंसलर्स के प्रोफेशनल डेवलपमेंट में मदद करेगा और छात्रों, अभिभावकों को निर्णय लेने में सहायता करेगा। प्रत्येक सप्ताह एक समूह पर केन्द्रित एक वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

ये कार्यशालाएं विशेष रूप से प्रतिभागियों को करियर सलाह और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं के लिए समग्र दृष्टिकोण देने के लिए डिजाइन की गई हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कार्यशालाओं का एक कार्यक्रम जारी किया है, जिसमें उसने तारीख और समय, विषय और वक्ता, और पंजीकरण और वेबिनार लिंक प्रदान किए हैं।

वेबिनार टॉपिक और समय

अभिभावकों और छात्रों के लिए वेबिनार क्रमशः 24 जुलाई और 29 जुलाई को आयोजित किए जाएंगे। छात्रों के लिए कार्यशाला "From insight to impact- Self-Reflection Strategies for CBSE Student Career Planning” विषय पर आयोजित की जाएगी। वेबिनार का समय दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा।

सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि सभी संबंधित लोगों को वेबेक्स पर या लाइवस्ट्रीम के माध्यम से सत्र में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। लाइव सत्र के समापन के 24 घंटों के भीतर सत्र फीडबैक फॉर्म जमा करने वालों को कार्यशालाओं के प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और काउंसलर्स के लिए भागीदारी का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण सत्र में शामिल होने में असमर्थ लोगों के लिए, सत्र रिकॉर्डिंग सीबीएसई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल- http://www.youtube.com/@cbsehq1905 पर उपलब्ध होगी।

कार्यशाला में छात्रों को अपनी प्रतिभा और क्षमताओं को पहचानने में आत्मनिर्भरता बनाने के कौशल के रूप में चिंतनशील सोच का महत्व सिखाया जाएगा। छात्रों को उनकी ताकत का एहसास करने और उन्हें भविष्य के अवसरों के साथ जोड़ने के लिए मार्गदर्शन किया जाएगा।

सीबीएसई ने कहा कि इसका अंतिम उद्देश्य छात्रों को उनकी क्षमताओं का लगातार आंकलन करने और कार्यबल और शिक्षा क्षेत्रों में विकसित रुझानों के अनुकूल होने के लिए सरल तकनीकों से लैस करना है, जिससे उनके करियर पथ के साथ उनकी ताकत का आजीवन संरेखण सुनिश्चित हो सके।

Also read IMU CET Counselling 2024: इंडियन मैरीटाइम यूनिवर्सिटी सीईटी काउंसलिंग आवेदन का आखिरी मौका आज, जानें पात्रता

वेबिनार में, छात्र नई करियर-अनुसंधान तकनीकें भी सीखेंगे जो न केवल प्रक्रिया को मनोरंजक बनाएगी, बल्कि उन्हें 'तार्किक' और 'ठोस' निर्णय लेने में सुविधा प्रदान करने वाली सत्यापित जानकारी भी प्रदान करेगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications