CBSE Supplementary Practical Exams 2024: सीबीएसई सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा आज से शुरू, जानें गाइडलाइंस

सीबीएसई की तरफ से कहा गया है कि एक बार अपलोड किए गए अंक अंतिम माने जाएंगे और इसमें किसी भी बदलाव का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें। (आधिकारिक वेबसाइट)उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | July 5, 2024 | 10:51 AM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पूरक परीक्षा 2024 के साथ आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। बोर्ड 5 जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई पूरक व्यावहारिक परीक्षा 2024 आयोजित कर रहा है। बोर्ड ने कहा कि सीबीएसई पूरक परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए आंतरिक मूल्यांकन या प्रोजेक्ट परीक्षा भी आयोजित की जानी आवश्यक है।

सीबीएसई ने बताया कि आंतरिक मूल्यांकन विषय में आरपी (प्रैक्टिकल में रिपीट) वाले उम्मीदवारों के अंक उनके मूल स्कूल द्वारा अपलोड किए जाएंगे। उन उम्मीदवारों के लिए जो प्रोजेक्ट विषयों में आरपी हैं, प्रोजेक्ट का मूल्यांकन किया जाएगा और अंक संबंधित परीक्षा केंद्रों पर ही अपलोड किए जाएंगे। क्षेत्रीय निदेशक या अधिकारी संबंधित केंद्रों पर ही परियोजनाओं के मूल्यांकन के लिए बाहरी परीक्षक नियुक्त कर सकते हैं। बोर्ड ने कहा कि ऐसी गतिविधियां संबंधित कक्षाओं की पूरक परीक्षा, 2024 के अंत तक पूरी की जा सकती हैं।

पहले जारी किए गए पूरक उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई व्यावहारिक परीक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार, नियमित छात्रों की व्यावहारिक परीक्षा उनके स्कूलों में आयोजित की जाएगी, जबकि प्राइवेट उम्मीदवारों को सैद्धांतिक परीक्षा के लिए निर्धारित केंद्रों में परीक्षा देनी होगी। छात्रों को अपने परिणाम या प्रवेश पत्र की एक प्रति के साथ 5 जुलाई तक अपने स्कूल या परीक्षा केंद्र से संपर्क करने के लिए कहा गया था। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें।

Also read CTET Admit Card 2024: सीटेट जुलाई सत्र एडमिट कार्ड ctet.nic.in पर जारी; 7 जुलाई को परीक्षा

सीबीएसई ने उन स्कूलों और परीक्षा केंद्रों से कहा, जहां प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, ताकि वे उम्मीदवारों को दिए गए अंक उसी दिन पोर्टल पर अपलोड करें। इसमें कहा गया है, “एक बार अपलोड किए गए अंक अंतिम माने जाएंगे और इसमें किसी भी बदलाव का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications